आज से जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा, अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी करेंगे उनकी अगवानी



जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे आज से दो दिन के लिये भारत दौरे पर आ रहे हैं। अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी उनकी अगवानी करेंगे। आबे की विजिट की दो अहम वजहें हैं। पहली – 2022 तक शुरू होने वाली अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट का भूमिपूजन। दूसरी- इंडिया-जापान एनुअल समिट। इस समिट में चीन को घेरने के लिए एशिया-अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर पर चर्चा से लेकर सिविल न्यूक्लियर कोऑपरेशन और सी-प्लेन डील पर चर्चा हो सकती है। आबे की विजिट के पहले दिन बुधवार को मोदी उन्हें 500 साल पुरानी मस्जिद ‘सिद्दी सैयद की जाली’ भी लेकर जाएंगे। दोनों की सिक्युरिटी के लिए गुजरात पुलिस के 9000 जवान तैनात किए गए हैं।

ऐसा है आबे के दौरे का शेड्यूल…

13 सितंबर- आज का शेड्यूल

  • दोपहर 3:30 बजे : आबे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद यहीं से 8 किमी लंबा रोड शो निकाला जाएगा। गुजरात बीजेपी यूनिट के प्रेसिडेंट जीतूभाई वाघानी ने बताया-देश में ऐसा पहली बार होगा कि हमारे पीएम किसी दूसरे देश के पीएम के साथ ज्वाइंट रोड शो करेंगे।
  • शाम 5:45 बजे : मोदी और आबे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे।
  • शाम 6 बजे : दोनों नेता सिद्दी सैयद की जाली पर पहुंचेंगे। ये 500 साल पुरानी मस्जिद है। यहां मार्बल से बने जालीदार रोशनदान और खिड़कियां हैं जो दुनियाभर में मशहूर हैं।
  • शाम 6:25 बजे : मोदी शिंजाे आबे के सम्मान में अगाशिए हैरिटेज होटल में डिनर देंगे। यहां आबे को गुजराती डिशेस परोसी जाएंगी।
  • रात 9 बजे : आबे हयात होटल लौट जाएंगे। यहां आबे के सम्मान में जापानी मंदिर के दरवाजे जैसा मॉडल बनाया गया है।

आगे पढें पूरी खबर 





LEAVE A REPLY