लोकसभा चुनाव 2019 – 59 सीटों पर हो चूका है 41% मतदान, इस राज्‍य में पड़े सर्वाधिक वोट


 

Lok Sabha Election 2019

लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है. इसके तहत लोकसभा की 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. 8 राज्यों के करीब 10.17 करोड़ मतदाता इस चरण मेें 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. दोपहर 1 बजे तक 8 राज्‍यों की 59 लोकसभा सीटों पर 41.29 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार में 36.20%, हिमाचल प्रदेश में 42.22%, मध्‍य प्रदेश में 45.81%, पंजाब में 37.86%, उत्‍तर प्रदेश में 37%, पश्चिम बंगाल में 49.79%, झारखंड में 52.89% और चंडीगढ़ में 37.50% मतदान हुआ है.

पश्चिम बंगाल में सातवें चरण के मतदान के दौरान हिंसा देखने को मिली है. पश्चिम बंगाल के देगंगा नूरनगर पंचायत के नूरनगर के 90 और 91 नंबर पोलिंग बूथ में बीजेपी कार्यकर्ता शिबू घोष के सिर पर धारदार हथियार से हमला किया गया है. बीजेपी ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमले का आरोप लगाया है. घोष को लहूलुहान हालत में बारासात ले जाया गया. डायमंड हार्बर से बीजेपी प्रत्‍याशी नीलांजन रॉय की कार पर दोंगरिया इलाके में हमला हुआ. उनकी कार के शीशे तोड़ दिए गए.

दमदम में बीजेपी के पोलिंग एजेंट पर हमला किया गया है. आसनसोल से बीजेपी प्रत्‍याशी बाबुल सुप्रियो के साथ टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा हा‍थापाई करने की घटना भी सामने आई है. उन्‍होंने इस पर कहा है कि तृणमूल कांग्रेस ने अपनी विश्‍वसनीयता खो दी है. मथुरापुर के सतपुकार इलाके में बदमाशों ने मतदाताओं को डराने के लिए बम फेंका. हालांकि यह बम सड़क पर फटा, जिससे कोई भी जनहानि नहीं हुई.

बीजेपी प्रत्‍याशी अनुपम हाजरा ने जादवपुर के पोलिंग बूथ संख्‍या 150/137 पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि टीएमसी की महिला कार्यकर्ता यहां मुंह ढक कर फर्जी वोट डाल रही हैं. उनकी पहचान करना मुश्किल है. जब हमने विरोध किया तो उन्‍होंने हंगामा किया है.

पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में मतदान करने पहुंचे मतदाताओं ने सड़क पर धरना प्रदर्शन किया. उनका आरोप है कि यहां तूणमूल कांग्रेस के वर्कर उन्‍हें मतदान करने से रोक रहे हैं. बशीरहाट से बीजेपी प्रत्‍याशी ने कहा कि टीएमसी के वर्करों ने 100 लोगों को मतदान से रोका. हम इन लोगों को मतदान के लिए जाएंगे.

जालंधर में कांग्रेस और अकाली दल के कार्यकर्ता आपस में भिड़े हैं. दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई है. वहीं यूपी के चंदौली में भी सपा और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में मतदान के दौरान मारपीट हुई है. लेफ्ट ने पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर में भी मतदान के दौरान धांधली के आरोप लगाए हैं.

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गोरखपुर में मतदान किया. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि चुनाव को लेकर पूरे देश में उत्‍साह है. सहयोगियों के साथ 400 से अधिक सीटों का हमारा लक्ष्‍य है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की. बीजेपी नेता और लोकसभा स्‍पीकर सुमित्रा महाजन ने इंदौर में मतदान किया. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में बीजेपी नेताओं अनुराग ठाकुर और प्रेम कुमार धूमल ने भी वोट डाला. पटना साहिब से कांग्रेस प्रत्‍याशी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने भी मतदान किया.


LEAVE A REPLY