श्री ननकाना साहिब के दर्शनों के लिये देश भर से 3 हजार से ज्यादा श्रद्धालु आज जायेंगे पाकिस्तान



पाकिस्तान में श्री ननकाना साहिब के दर्शनों के लिए देश भर से 3 हजार से ज्यादा श्रद्धालु 21 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय अटारी रेलवे स्टेशन के जरिए पाकिस्तान रवाना होंगे। जानकारी के अनुसार पाकिस्तान सरकार की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 4 विशेष ट्रेनों का इंतजाम किया गया है जो श्रद्धालुओं को अटारी रेलवे स्टेशन से बिठाकर पाकिस्तान ले जाएगी। इनमें एस.जी.पी.सी., डी.एस.जी.पी.सी. व जम्मू-कश्मीर के अलावा देश भर के श्रद्धालु शामिल हैं जो पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब में श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव संबंधी त्यौहारों में शामिल हो रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार कस्टम विभाग की तरफ से भी श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु बुधवार के दिन अतिरिक्त स्टाफ मंगवाया गया है ताकि श्रद्धालुओं की तरफ से पाकिस्तान ले जाए जा रहे सामान की चैकिंग की जा सके। इससे पहले ज्वाइंट चैक पोस्ट अटारी के रास्ते लगभग 2 हजार के करीब श्रद्धालु पैदल अटारी बॉर्डर क्रॉस करके पाकिस्तान जा चुके हैं। हालांकि इस प्रकार के धार्मिक जत्थों में किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने की आशंका जीरो ही होती है लेकिन फिर भी जम्मू-कश्मीर में जारी तनाव व अमृतसर में हुए बम धमाके को देखते हुए चारों तरफ अलर्ट चल रहा है। भारत-पाकिस्तान के बीच अमृतसर से दिल्ली व अमृतसर-ननकाना साहिब चलने वाली दोस्ती बसों की भी सुरक्षा एजैंसियों की तरफ से गहनता के साथ चैकिंग की जा रही है।

अटारी रिट्रीट सैरेमनी स्थल पर बी.एस.एफ. के कड़े सुरक्षा प्रबंध

राजासांसी के गांव अदलीवाल में हुए बम धमाके के बाद जहां पूरे पंजाब में रैड अलर्ट चल रहा है वहीं अमृतसर बॉर्डर पर भी बी.एस.एफ. की तरफ से कड़ी चौकसी बरती जा रही है। परेड देखने के लिए ज्वाइंट चैक पोस्ट में आने वाले यात्रियों की अत्याधुनिक उपकरणों व डॉग स्क्वायड के जरिए चैकिंग की जा रही है। ज्वाइंट चैक पोस्ट की तरफ जाने वाले रास्ते पर भी बी.एस.एफ. व पंजाब पुलिस की तरफ से 3 नाके लगाए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से निपटा जा सके।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY