राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में डीजल की कीमतों ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, पेट्रोल उच्चतम स्तर के करीब, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ा कच्चे तेल का भाव


Fuel Price

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों में डीजल के दाम आज अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। साथ ही पेट्रोल के दाम भी इस साल 29 मई को दर्ज ऐतिहासिक उच्चतम स्तर के करीब पहुंच चुके हैं। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार, रविवार को दिल्ली के साथ ही कोलकाता और चेन्नई में भी डीजल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर रही।

डीजल के दाम नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

दिल्ली में रविवार को डीजल 14 पैसे महंगा होकर 69.32 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। इसका पिछला उच्चतम स्तर गत 29 मई को 69.31 रुपए प्रति लीटर रहा था। कोलकाता में इसकी कीमत 14 पैसे बढ़कर रिकॉर्ड तोड़ 72.16 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। चेन्नई में डीजल 15 पैसे महंगा हुआ और इसकी कीमत 73.23 रुपए प्रति लीटर के रिकॉर्ड स्तर पर रही। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी 15 पैसे चढ़कर इसकी कीमत 73.59 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। यह 01 जून के बाद का उच्चतम स्तर है। मुंबई में इसकी रिकॉर्ड कीमत 29 मई को 73.79 रुपए प्रति लीटर रही थी।

पेट्रोल की कीमतों में भी इजाफा

पेट्रोल की बात करें तो उसके दाम अभी रिकॉर्ड ऊंचाई पर नहीं हैं लेकिन लगातार बढ़ोतरी जारी है, रविवार के दिन दिल्ली में पेट्रोल का दाम 77.78 रुपए, कोलकाता में 80.71 रुपए, मुंबई में 85.20 रुपए और चेन्नई में 80.80 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ा कच्चे तेल का भाव

इस हफ्ते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिली है, अमेरिकी कच्चे तेल और ब्रेंट क्रूड का भाव 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा है। अमेरिकी कच्चे तेल का भाव बढ़कर 68.72 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड का भाव बढ़कर 75.82 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

रुपए में गिरावट से भी तेल कंपनियों की लागत बढ़ी

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ घरेलू स्तर पर रुपए में भी भारी गिरावट आई है, डॉलर का भाव 70 रुपए के करीब है, ऐसे में तेल कंपनियों को विदेशों से कच्चे तेल का आयात करने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं और वह इसका बोझ पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाकर ग्राहकों पर डाल रही हैं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY