Google ने इन 85 एप्स को बताया खतरनाक, तुरंत अपने फोन से करें डिलीट


google

गूगल ने हाल ही में ऐसी 85 खतरनाक apps अपने प्ले स्टोर से हटाई हैं, जो फोन में मौजूद आपकी जानकारियों पर नजर रख रही थीं. ये ऐप्स गूगल के प्ले स्टोर से भले ही हटा दी गई हैं, लेकिन अगर आप इन ऐप्स को फोन में डाउनलोड कर चुके हैं, तो आपको खुद उन्हें हटाना होगा. जो 85 ऐप हटाई गई हैं, उनमें वायरस भी था. ये ऐप्स आपके फोन में फुल स्क्रीन एड दिखाकर मोबाइल के बैकग्राउंड में चालू रहते थे और आपके फोन की अनलॉकिंग फंक्शन पर नजर रखते थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये ऐप्स एक तरह के जासूसी ऐप्स का हिस्सा हैं.

90 लाख बार हो चुकी हैं डाउनलोड

जापान की सायबर सिक्योरिटी और डिफेंस कंपनी Trend Micro के मुताबिक इन ऐप्स को अब तक 90 लाख बार प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है. इसमें से एक ऐप ‘Easy Universal Remote’ ही अकेले 50 लाख बार डाउनलोड हुआ है. इन 85 ऐप्स की लिस्ट में से ये सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप है.

इस तरह से होता है लोगों का नुकसान

एक बार जब आप इन ऐप्स को फोन में डाउनलोड कर लेते हैं और उपयोग करना शुरू करते हैं तो शुरू में आपको फुल स्क्रीन पॉप-अप एड दिखता है. ये ऐड आपको तब तक दिखता है, जब तक आप इसे बार-बार बैक का बटन दबाकर बंद न करें. लेकिन इस बीच कई अलग-अलग URL खुल चुके होते हैं. फिर जब आप इस ऐप को उपयोग करने का बाद बंद कर देते हैं, तब भी बैकग्राउंड में ये ऐप चालू रहता है और बाद में करीब हर आधे घंटे में डिवाइस में पॉप-अप करता है. बैकग्राउंड में चालू रहते हुए ये आपके फोन के सारे फंक्शंस पर नजर रखते हैं और डाटा लीक का कारण बन सकते हैं.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY