करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, आज से भारतीय रेलवे शुरू कर रही है श्री रामायण एक्सप्रेस – जाने किन तीर्थस्थलों पर जायेगी ट्रेन और कितना होगा किराया


Indian-Railways Train

भगवान श्री राम में आस्था रखने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. आज से स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन “श्री रामायण एक्सप्रेस” शुरू होने जा रही है. यह ट्रेन अयोध्या, चित्रकूट, रामेश्वरम जैसे उन तमाम महत्‍वपूर्ण जगहों पर जाएगी जिनका संबंध भगवान श्री राम और रामायण से है. साथ ही पूरी यात्रा के दौरान डेडिकेटेड टूर मैनेजर साथ रहेंगे.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने श्री रामायण एक्सप्रेस से जुड़ा एक वीडियो भी ट्वीट किया है. पूरी यात्रा में कुल 16 दिन लगेंगे. ट्रेन से सफर करने वाले यात्री देश के साथ ही श्री लंका का भी भ्रमण कर सकेंगे. रेलवे की तरफ से घोषणा की गई थी कि जो यात्री श्रीलंका जाने के इच्छुक हैं उन्हें चेन्नई से कोलंबो का हवाई टिकट बुक कराना होगा.

आईआरसीटीसी करेगा पूरे टूर को मैनेज

इस स्पेशल टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) मैनेज कर रहा है. श्री रामायण एक्सप्रेस की घोषणा इसी साल जुलाई में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की थी. नई दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली रामायण एक्सप्रेस अयोध्या, नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी. ट्रेन में एक बार में 800 यात्रियों के सफर करने की सुविधा है. ट्रेन का पहला पड़ाव अयोध्या, हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर होगा. यहां दर्शन करने के बाद पर्यटक ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम जाएगी.

कितना होगा किराया

भारत में यात्रा करने वाले यात्रियों से टूर पैकेज के लिए 15,120 रुपये लिए गए हैं. श्रीलंका जाने के इच्छुक यात्रियों चेन्नई से हवाई मार्ग के जरिये कोलंबो ले जाया जाएगा. पांच दिन और छह रात वाले श्रीलंका के टूर पैकेज के लिए प्रत्येक यात्री ने 36,970 रुपये का अतिरिक्त भुगतान किया है. श्रीलंका में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो, नेगोंबो में रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे. तीर्थ स्थल तक आने-जाने की सुविधा, ठहरना, खाना, किराया टूर पैकेज में शामिल होगा. साथ ही पूरी यात्रा के दौरान डेडिकेटेड टूर मैनेजर साथ रहेंगे.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY