भारत के डॉक्टरों का एक ओर कारनामा – पति से फोन पर बात करती रही महिला मरीज, डॉक्टरों ने कर दी ब्रेन सर्जरी


Brain Surgery

भारतीय डॉक्टर विश्व भर में उनके द्वारा दी जा रही चिकित्सा के लिए मशहूर है वहीं भारतीय डॉक्टर दिन प्रतिदिन चकित्सा के शेत्र में नई मिसाल पेश कर रहें है ऐसा ही एक मामला सामने आया जिसमें राजस्थान के डॉक्टरों ने ऐसा कार्य क्र दिखाया है जो की चकित्सा शेत्र में एक मिसाल बन गया है दरअसल राजस्थान के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने एक महिला को बिना बेहोश किए ही उसके दिमाग की सर्जरी कर दी। इस खबर से हर कोई हैरान है कि जब महिला की सर्जरी की गई वह अपने पति से फोन पर बातें कर रही थी। तकरीबन 45 मिनट तक चली इस सर्जरी में डॉक्टरों ने महिला के दिमाग के उस हिस्से से ट्यूमर निकाला जिससे शरीर का दाहिना हिस्सा कंट्रोल होता है। इस दौरान महिला जागती रही और पति से फोन करने में मशगूल रही। इतना ही नहीं सर्जरी के दौरान डॉक्टर महिला से कुछ सवाल भी पूछते रहे और वह उनका जवाब भी देती रही।

डॉक्टरों के अनुसार महिला का जागना जरूरी था

डॉक्टरों ने बताया कि महिला के दिमाग के उस हिस्से में ट्यूमर था, जिससे बोलने की प्रक्रिया नियंत्रित होती है और शरीर का दाहिना भाग संचालित होता है। ऐसे में महिला के जागते हुए उसकी सर्जरी की जा सकती थी। डॉक्टरों के मुताबिक हालंकि यह फैसला लेना बहुत कठिन था लेकिन महिला ने बड़ी ही बहादुरी का परिचय दिया और डॉक्टरों को पूरा सहयोग दिया। डॉक्टरों ने बताया कि महिला को जगगाने के पीछे का कारण था कि इस दौरान यह पता लगा सकें कि दिमाग का स्पीच पार्ट किसी तरह से प्रभावित तो नहीं हो रहा है और अगर हो रहा है तो इसे सर्जरी के दौरान ही ठीक किया जा सके।

राजस्थान के टोंक की रहने वाली शांति देवी को बोलने में परेशानी और चक्कर आने जैसे लक्षणों के बाद जयपुर के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था। डॉक्टरों ने जांच में पाया कि शांति देवी के ब्रेन में ट्यूमर है। सभी टेस्ट करने के बाद डॉक्टरों ने सर्जरी की सलाह दी थी। डॉक्टर ने बताया कि सर्जरी से पहले महिला की दो दिन तक काउंसलिंग की गई थी और उन्हें हर प्रक्रिया समझाई गई। सर्जरी के दौरान भी उन्हें बातों में बहकाए रखा गया।

  • 122
    Shares

LEAVE A REPLY