आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने एयरपोर्ट पर पकड़ी 200 किलो सोने और 3500 किलो चांदी की ज्वैलरी


gold jewellery seized

जयपुर में आयकर विभाग की अन्वेषण शाखा ने सांगानेर एयरकार्गो पर मंगलवार दोपहर 200 किलो गोल्ड ज्वैलरी व 3500 किलो चांदी की ज्वैलरी पकड़ी है। इनकी कीमत 76 करोड़ से अधिक आंकी गई है। इनमें सोने का बाजार भाव 60 करोड़ व चांदी का 16 करोड़ है। विभाग के अफसरों ने बताया कि ये ज्वैलरी किसी एग्जिबिशन से संबंधित है और मुंबई से जयपुर पहुंची है। इसलिए इसे जब्त नहीं किया गया। लेकिन कस्टडी में ले लिया। विभाग जांच कर रहा है कि ज्वैलरी से संबंधित व्यापारियों ने इसे अपनी लेखा-पुस्तकों और स्टॉक में दर्शा रखा है या नहीं? दस्तावेज नहीं मिलने पर आगे की कार्रवाई तय होगी। कार्रवाई से ज्वैलरी व्यापारियों में हड़कंप मच गया।

5 व्यवसायियों के नाम जुड़े, देर रात तक जांच: – आयकर विभाग के सामने इस ज्वैलरी से संबंधित पांच नाम सामने आए हैं। देर रात तक इन पांचों से संपर्क किया जा रहा था। सभी से दस्तावेज पेश करने को कहा गया। आयकर विभाग के अफसरों के अनुसार बापू नगर स्थित जिस ज्वैलर के नाम से माल की डिलीवरी हुई, उसकी मैन्युफेक्चरिंग इतनी बड़ी नहीं है। इसलिए मामले की गहराई से पड़ताल की जा रही है।

जिस ज्वैलर के नाम से डिलीवरी, उसके यहां आयकर सर्वे शुरू – विभाग के अनुसार ये ज्वैलरी बापू नगर, सावित्री पथ निवासी एक ज्वैलर के नाम से डिलीवर हुई है। उस ज्वैलर का बापू नगर में ज्वैलरी का शोरूम और फाइनेंस का ऑफिस है। विभाग ने इस ज्वैलर के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर सर्वे की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस ज्वैलर ने प्रारंभिक पूछताछ में बताया कि ये ज्वैलरी शहर के कुछ प्रतिष्ठित व्यापारियों से रिलेटेड है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY