भारतीय रेलवे ने कोहरे के मौसम के दौरान रद्द की 30 रेल गाड़ियां, UP व बिहार पर पड़ेगा असर


Indian Railway Train

रेलवे ने वर्ष 2018-19 में सर्दियों के मौसम में कोहरे को ध्यान में रखते हुए 13 दिसम्बर से 15 फरवरी के बीच लगभग 30 रेलगाड़ियों को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. ये ज्यादातर रेलगाड़ियां उत्तर भारत में विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश, बिहार व पंजाब की ओर चलती हैं. वहीं रेलवे की ओर से लगभग 25 रेलगाड़ियों के फेरों में कमी की गई है. कई ऐसी गाड़ियां हैं सामान्य दिनों में सप्ताह में छह या सात दिन चलती हैं. इनको कोहरे के दिनों में एक या दो दिन चलाया जाएगा. कोहरे के दौरान गाड़ियों के बेहतर परिचालन के लिए 3 गाड़ियों को आंशिक तौर पर रद्द किया गया है. वहीं 04 गाड़ियों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा.

रेलवे द्वारा इन नियमित ट्रेनों को किया गया रद्द

रेलवे की ओर से बठिंडा से जम्मूतवी के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को इस दौरान रद्द कर दिया गया है. वहीं अमृतसर से गोरखपुर के बीच चलने वाली एक्सप्रेस रेलगाड़ी को भी रद्द कर दिया गया है. चंडीगढ़ – अमृतसर एक्प्रेस भी इस दौरान रद्द रहेगी.वाराणसी से गोण्डा के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस भी इस बीच रद्द रहेगी. नई दिल्ली से रोहतक के बीच चलने वाली इंटरसिटी को भी इस दौरान रद्द किया गया है. हरिहर एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, लिछवी एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, जनसेवा एक्सप्रेस, जनसाधारण एक्सप्रेस, झारखंड स्वर्ण ज्यंति एक्सप्रेस, सियालदह एक्सप्रेस, लखनऊ डबलडेकर, मनवाड संघ एक्सप्रेस, प्रथम सप्तक्रांति एक्सप्रेस व कई अन्य गाड़ियों को इस दौरान रद्द किया गया है.

इन गाड़ियों के फेरों में की गई कमी

रेलवे ने कई महत्पूर्ण रेलगाड़ियों को रद्द न कर के उनके फेरों में कमी की है. उदाहरण के तौर पर हावड़ा से पटना के बीच चलने वाली जनशताब्दी इस दौरान सप्ताह में एक दिन रद्द रहेगी. सामान्य दिनों में यह गाड़ी सप्ताह में 6 दिन चलती है. इसी तरह पटना से रांची के बीच चलने वाली जन शताब्दी भी सप्ताह में एक दिन रद्द रहेगी. संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस भी सप्ताह में एक दिन रद्द रहेगी. महाबोधी एक्सप्रेस को भी सप्ताह में एक दिन रद्द किया जाएगा. स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रसे भी सप्ताह में एक दिन रद्द रहेगी. दानापुर जनसाधारण, लखनऊ – बरौनी एक्सप्रेस, गंगा सतलुज एक्सप्रेस, सत्याग्रह एक्सप्रेस आदि गाड़ियों को सप्ताह में एक दिन रद्द किया जाएगा. वहीं कैफियत एक्सप्रेस गुरुवार व बुधवार को रद्द रहेगी. भागलपुर गरीबरथ भी गुरुवार व बुधवार को रद्द रहेगी. हिमगिरी एक्सप्रेस को मंगलवार व गुरुवार को रद्द किया गया है.

इन गाड़ियों के को आंशिक तौर पर रद्द किया गया

हावड़ा से श्रीगंगानगर के बीच चलने वाली उद्यान आभा एक्सप्रेस को हावड़ा से आगरा कैंट के बीच रद्द किया गया है. वहीं इलाहाबाद से हरीद्वार के बीच चलने वाली एक्सप्रेस रेलगाड़ी को इलाहाबाद से प्रयाग के बीच रद्द किया गया है.


LEAVE A REPLY