जिस उम्र में बच्चे खेलते-कूदते हैं उस उम्र में यह बच्चा करता है करोड़ों की कमाई, बनाया नया कीर्तिमान – जाने कैसे


-ryan-youtube1

जिस उम्र में बच्चे खेलते-कूदते हैं, उस उम्र में एक बच्चे की कमाई 155 करोड़ रुपये है. इस लाइन को पढ़कर भले ही आपको एक बार यकीन न हो, लेकिन यह है 100 फीसदी सच. हम बात कर रहे हैं 7 साल के रेयान की. किसी को जल्दी से यकीन भी नहीं होता कि इस छोटी सी उम्र में रेयान कमाई के मामले में अच्छे – अच्छे धुरंधरों को पीछे छोड़ देगा. दरअसल फोर्ब्स की तरफ से ऐसे बच्चों की लिस्ट जारी की गई है जो यू-ट्यूब की जरिये कमाई करने के मामले में एक कीर्तिमान बना चुके हैं.

रेयान की कमाई 155 करोड़ रुपये

रेयान नाम के इस बच्चे का Ryan Toys Review यूट्यूब चैनल है. इस चैनल से रेयान ने एक साल में 22 मिलियन डॉलर (करीब 155 करोड़ रुपये) की कमाई की है. उसके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्‍या 1.70 करोड़ है. एक साल पहले रेयान के यू-ट्यूब चैनल के 10 मिलियन (1 करोड़) सब्‍सक्राइर्स थे. 12 महीने की इस अवधि में उसके सब्सक्राइबर्स 70 लाख बढ़ गए हैं. इस चैनल के जरिये रेयान खिलौने से खेलता है और उन्‍हें अनबॉक्‍स करके रिव्यू करता है. रेयान यह सारे काम कैमरे के सामने करता है.

विज्ञापन की मदद से होती है इनकम

रेयान की तरफ से दिए जाने वाले रिव्यू को एक व्‍यक्ति शूट करता है और YouTube पर अपलोड करता है. उसके चैनल पर ऐसे तमाम वीडियो हैं जिन्हें बच्चों और बड़ों ने खूब पसंद किया है. Forbes के अनुसार, चैनल की वीडियो पर आने वाले व्‍यूज और उसपर आने वाले विज्ञापन की मदद से रेयान की कमाई होती है.

एक साल पहले रेयान की कमाई 71 करोड़

इससे पहले साल 2017 में भी फोर्ब्स ने यू-ट्यूब के जरिये कमाई करने वाले टॉप 10 सिलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की थी. इसमें 6 वर्षीय रेयान 9वें नंबर पर था. फोर्ब्स के आंकड़े के अनुसार उस समय एक साल में रेयान ने वीडियो के माध्यम से 11 बिलियन डॉलर (करीब 71 करोड़ रुपये) की कमाई की थी. रेयान के ‘रायन टॉयज रिव्यू’ यूट्यूब चैनल को करोड़ों परिवारों में देखा जाता है.

ऐसे की शुरुआत

रेयान जब 4 साल का था तो उसने जुलाई 2015 में ‘रायन टॉयज रिव्यू’ चैनल की शुरुआत की थी. इस पूरे काम में रेयान का परिवार उसकी मदद करता है. 7 साल के रेयान के यू-ट्यूब चैनल को इस समय करीब 1.70 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. रेयान खिलौने के अलावा बच्चों के लिए फूड आइटम का भी रिव्यू करता है. Forbes के अनुसार रेयान के सबसे ज्‍यादा देखे गए वीडियो में डिजनी टॉयज और पाव पैट्रोल के साथ खेलने वाला वीडियो शामिल है.

ऐसे होती है कमाई

रेयान के ‘Ryan Toys Review’ चैनल पर आने वाले प्री-रॉल विज्ञापनों से वह 21 मिलियन डॉलर (करीब 147 करोड़ रुपये) की कमाई करता है. स्‍पांसर्ड विज्ञापनों के जरिये वह 1 मिलियन डॉलर (करीब 8 करोड़ रुपये) कमाता है.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY