अंतर्राष्ट्रीय सर्वे में हुआ खुलासा – दुनिया में सबसे ज्यादा मेहनत करने वालों में भारतीय नंबर 1


Indian Emnployees

दुनिया में सबसे ज्यादा मेहनत करने वालों में भारतीय नंबर एक पर हैं। इंटरनेशनल वर्कफोर्स मैनेजमेंट कंपनी क्रोनोस इन्कॉरपोरेटेड की ओर से करवाए सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारत दुनिया का सबसे मेहनती देश है और यहां के लोग लगातार पांच दिनों तक काम करने से नहीं कतराते हैं। सर्वे के मुताबिक, जब कर्मचारियों से पूछा गया कि क्या वे अपनी मौजूदा सैलरी में हफ्ते में पांच दिन काम कर सकते हैं तो 69 फीसदी भारतीय कर्मचारियों ने कहा कि हां, वे मौजूदा सैलरी पर हफ्ते के पांच दिन काम करना चाहते हैं। दूसरे नंबर पर मेक्सिको है, जहां के 43 प्रतिशत कर्मचारी फुल टाइम 5 दिन काम करने की चाहत रखते हैं। तीसरे नंबर पर अमेरिका है, जिसके 27 फीसदी कर्मचारियों ने कहा कि वे हफ्ते में 5 दिन काम करके संतुष्ट हैं।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 19 प्रतिशत और फ्रांस के 17 प्रतिशत कर्मचारी पांच दिन काम करके खुश हैं। सर्वे के मुताबिक, अगर सैलरी में कोई अंतर न आए तो दुनियाभर के 34 प्रतिशत यानी करीब एक-तिहाई लोग हफ्ते में 4 दिन काम करना भी पसंद करेंगे, जबकि 20 प्रतिशत कर्मचारी ऐसे हैं जो सप्ताह में सिर्फ 3 दिन काम करना चाहते हैं। इस सर्वे में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि 35 प्रतिशत कर्मचारी अपनी 20 प्रतिशत सैलरी छोड़ने के लिए तैयार थे, अगर उन्हें सप्ताह में सिर्फ एक दिन काम करने का ऑप्शन दिया जाता है।

हर हफ्ते 40 घंटे से अधिक समय काम करने के बारे में पूछे जाने पर अमेरिका के 49 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे इतना काम करने को तैयार हैं। इस जवाब के कारण वे सूची में सबसे ऊपर है। जबकि 44 प्रतिशत भारतीयों ने इस पर हामी भरी, मेक्सिको के (40 प्रतिशत) और जर्मनी के (38 प्रतिशत) कर्मचारी इस पर सहमत हुए। ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के मजदूर अधिक घंटों तक काम नहीं कर पाए, लेकिन उन्होंने दावा किया कि उन्हें अपना काम पूरा करने के लिए दिन में पर्याप्त समय नहीं मिल पाता। बता दें कि यह सर्वे ऑफिस वर्किंग डे के हिसाब से किया गया है। कई ऑफिस में हफ्ते के 5 दिन काम होता है तो कहीं 6 दिन।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY