अब बिना सिम के होगी ऑडियो और वीडियो कॉलिंग, देश में पहली बार लॉन्च हुई सर्विस


smart phone users

BSNL ने इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस ‘Wings’ को लॉन्च किया है। इसके जरिए अब आप बिना सिम कार्ड के भी कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में सिर्फ Wings ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके जरिए ऑडियो और वीडियो दोनों ही कॉल की जा सकेंगी। भारत में यह सुविधा देने वाली BSNL पहली कंपनी बन गई है। 1099 रुपए का रिचार्ज कराने पर पूरे साल अनलिमिटेड ऑडियो, वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। इंटरनेशनल कॉल्स के लिए एडिशनल 2 हजार रुपए डिपॉजिट करना होंगे। खास बात ये है कि इससे सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्कि लैंडलाइन पर भी कॉल लगाया जा सकेगा।

बिना सिम के कैसे होगी कॉलिंग

इंटरनेट की मदद से बिना सिम के कॉलिंग की जा सकती है। ऐसा मोबाइल टेलीफोनी या इंटरनेट टेलीफोनी टेक्नोलॉजी से होता है। ये मोबाइल ऐप की मदद से काम करती है और इसके लिए पब्लिक वाई-फाई होना जरूरी है। इंटरनेट टेलीफोनी में इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कॉल की जाती है इसलिए इसे वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (VoIP) टेक्नोलॉजी कहा जाता है। बीएसएनएल की इस सर्विस के लिए अपने मोबाइल पर ‘Wings’ ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट पर डाउनलोड किया जा सकता है, इसके जरिए ही ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। इस सर्विस के जरिए लैंडलाइन से भी कॉलिंग की जा सकती है। बस इसके लिए लैंडलाइन को ब्रॉडबैंड से कनेक्ट करना होगा।

वीडियो कॉलिंग के लिए दूसरे नंबर पर भी Wings जरूरी

आपके पास Wings सर्विस का रजिस्ट्रेशन है, तो आप किसी को भी ऑडियो कॉल कर सकते हैं। हालांकि वीडियो कॉलिंग के लिए दूसरे नंबर पर भी Wings ऐप होना जरूरी है। खास बात ये है कि इस सर्विस के जरिए सिर्फ बीएसएनएल ही नहीं बल्कि किसी भी कंपनी के नंबर पर ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

25 जुलाई से शुरू होगी सर्विस

इस सर्विस की शुरुआत 25 जुलाई 2018 से पूरे देशभर में शुरू होने जा रही है। इसके लिए ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर कनेक्शन दिए जाएंगे। इस सर्विस से न सिर्फ देश में बल्कि विदेश में भी कॉलिंग की जा सकती है। लेकिन इसके लिए यूजर्स को 2000 रुपए चुकाने होंगे। आप किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के वाई-फाई से कनेक्ट करके कॉल कर सकते हैं।

इंटरनेट का कनेक्शन जरूरी

इंटरनेट टेलीफोनी के लिए इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है। इसके लिए वाई-फाई, ब्रॉडबैंड सर्विस, 3जी, 4जी डेटा से भी कॉल कर सकते हैं। किसी भी मोबाइल सिम की जरूरत इसमें नहीं होगी।

  • 231
    Shares

LEAVE A REPLY