भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा हुई शुरू, देश के कई हिस्सों से भारी मात्रा में पहुंचे श्रद्धालु


अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है। भागवान जगन्नाथ की ये 141वीं रथयात्रा है। भारी मात्रा में सुरक्षाबल को तानात किया गया है। मंदिर में भी इस यात्रा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। इस यात्रा के लिए देश के कोने कोने से भारी मात्रा में श्रद्धालु पहुंचे हैं। इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य कई नेता शामिल हुए। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सोने की झाड़ू लगाकर रथयात्रा को रवाना कर दिया है। सालाना जगन्नाथ यात्रा की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान जगन्नाथ मंदिर में पारंपरिक नैवेद्य सामग्री भेजी है।

प्रधानमंत्री पिछले कई वर्षों से मंदिर को रथ यात्रा से पहले नैवेद्य सामग्री भेजते रहे हैं।थोड़ी ही देर में ओडिशा के पुरी से भी यात्रा की शुरुआत होगी। पुरी में रथयात्रा की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। भगवान जगन्नाथ का रथ पीले और लाल रंग के कपड़ों से सजाया गया है, जिसमें 16 चक्के लगे हुए हैं। वहीं बलभद्र जी का रथ हरे और लाल रंग का है, इसमें 14 पहिए लगे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी देशवासियों को रथ यात्रा की बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की हार्दिक बधाई दी। मोदी ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा, भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हमारा देश विकास के ऊंचाइयों को छुए। सभी भारतीय खुशहाल और समृद्ध हो। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट पर लिखा, पवित्र रथ यात्रा की हार्दिक बधाई। भगवान जगन्नाथ हमें शांति, समृद्धि और एकता के मार्ग पर ले जाएं। जय जगन्नाथ! पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लोगों को रथयात्रा की बधाई दी है।

  • 231
    Shares

LEAVE A REPLY