बुढ्डा दरिया की सफाई का काम टास्क फोर्स 10 दिसंबर से करेगी शुरू, दरिया में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्यवाही


बुड्ढा दरिया को गंदा करने के लिए सीधे तौर पर शहर की इंडस्ट्री और नगर निगम जिम्मेदार हैं पर शहर वासी भी खुद कहीं न कहीं दरिया को गंदा करने में लगे हुए हैं। सेंट्रल जेल से लेकर हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स तक दरिया के किनारे और दरिया में जमा कूड़ा या तो घरों का है या फिर आसपास बनी फैक्ट्रियों का सॉलिड वेस्ट है। श्री भैणी साहिब के प्रमुख सतगुरु ठाकुर उदय सिंह के नेतृत्व में बनी टास्क फोर्स 10 दिसंबर से दरिया को साफ करने की मुहिम शुरू कर रही है। अगर लोग नहीं सुधरे तो टास्क फोर्स की यह मुहिम भी नाकाम हो जाएगी। टास्क फोर्स की सफाई मुहिम के बाद नगर निगम को एन्फोरसमेंट सिस्टम को अलर्ट करना होगा ताकि दरिया में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सके। मंगलवार को सतगुरु ठाकुर उदय सिंह टास्क फोर्स के सदस्यों व अफसरों के साथ दरिया के किनारे पहुंचे। उन्होंने दरिया में जमा सॉलिड वेस्ट देखकर चिंता जताई। इस तरह उन्होंने एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर विशेष मुहिम शुरू करने को कहा। सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने भी कहा कि दरिया के आसपास और दरिया के अंदर जमा सॉलिड वेस्ट सीधे तौर पर या तो घरों का है या फिर आसपास की फैक्ट्रियों से फेंका गया है। उन्होंने कहा कि इसे टास्क फोर्स एक बार साफ कर देगी लेकिन उसके बाद लोगों को गंदगी फैलाने से रोकना होगा।

सफाई कार्य के दौरान दरिया के किनारे रखे जाएंगे 50 कंटेनर दरिया में गिर रहे कूड़े पर नियंत्रण करने के लिए अब नगर निगम ने भी काम करना शुरू कर दिया। लोग कूड़ा दरिया में न गिराए इसके लिए दरिया के किनारे कुल 50 कंटेनर रखे जाएंगे। मेयर बलकार सिंह संधू ने इसके लिए एटूजेड कंपनी को आदेश जारी कर दिए हैं। मेयर के आदेश पर कंपनी ने भी कंटेनर रखने की तैयारी शुरू कर ली। इसके बावजूद लोग कूड़ा फेंकने से नहीं बाज आ रहे। दरअसल नगर निगम कर्मी किसी पर कार्रवाई ही नहीं करते हैं। टास्क फोर्स की तरफ सफाई किए जाने के बाद नगर निगम दरिया के किनारे निगम कर्मचारियों की गश्त बढ़ा देंगे। इसके साथ ही कूड़ा फेंकने वालों पर जुर्माना बढ़ाने के लिए भी निगम हाउस में प्रस्ताव लाया जाएगा। मेयर की अपील, कूड़ा फेंकने वालों की वीडियो बनाकर भेजें मेयर ने कहा कि लोगों से अपील की है कि जो भी व्यक्ति या नगर निगम का मुलाजिम दरिया में कूड़ा डालता है उसका वीडियो बनाकर वायरल करें और निगम को पहुंचाएं। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY