सरकारी स्कूल में अध्यापकों ने लड़कियों को किया निर्वस्त्र, कैप्टन ने दिए जांच के आदेश


Capt Amarinder Singh

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने फाजिल्का के सरकारी स्कूल की कुछ लड़कियों को कथित रूप से निर्वस्त्र करने के मामले का गंभीर नोटिस लेते हुए इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं तथा स्कूल के दो अध्यापकों का तबादला कर दिया है। बताया जाता है कि स्कूल के शौचालय से एक सैनेटरी पैड मिलने के बाद स्कूल के कुछ अध्यापकों ने कुछ लड़कियों को निर्वस्त्र किया था।

मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव कृष्ण कुमार को इस मामले की जांच पूरी करके सोमवार को रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं, ताकि आगे कार्रवाई की जा सके। मुख्यमंत्री के ध्यान में एक वीडियो लाया गया था, जिसमें सरकारी स्कूल गांव कुंडल जिला फाजिल्का की लड़कियां रो रही थीं तथा शिकायत कर रही थीं कि स्कूल परिसर में कुछ अध्यापकों ने उन्हें निर्वस्त्र कर अपमानित किया है। कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि लड़कियों को शिक्षित व जागरूक करने की बजाय अध्यापकों ने उन्हें निर्वस्त्र कर दिया, जोकि सरासर गलत है।

उन्होंने कहा कि अध्यापकों का कत्र्तव्य बनता था कि वह सैनेटरी पैड को नष्ट करने के बारे में लड़कियों को जागरूक करते। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में किसी भी स्कूल में ऐसी घटना होती है तो संबंधित अध्यापकों को विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह मामला काफी गंभीर है तथा सरकार इस मामले में दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने जा रही है।

मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा सचिव से कहा कि वह जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दें कि वह स्कूल का दौरा करें तथा संबंधित छात्राओं व उनके अभिभावकों से बातचीत करके घटना की पूरी जानकारी हासिल करे। इस मामले में दो अध्यापकों की संलिप्तता अभी तक सामने आई है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा सचिव से कहा कि प्रशासनिक आधार पर अध्यापकों को तुरन्त तबदील कर दिया जाए तथा सोमवार को रिपोर्ट पूरी होने के बाद सरकार उनके विरुद्ध नियमों के अनुसार अनुशासनिक कार्रवाई करेगी। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार से कहा कि वह व्यक्तिगत तौर पर जांच कार्य पर नजर रखें तथा सोमवार को ही उन्हें पूरी रिपोर्ट सौंपी जाए।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY