नियमों को ताक पर रखकर धड़ल्ले से बिक रही है खूनी डोर – मनुष्य और पक्षियों दोनों को है खतरा


Chinese Thread for Kite Flying are Still Sales in Punjab

पंजाब में लोहड़ी का त्यौहार आते ही हर तरफ लोगों द्वारा पतंगे उड़ाना शुरू कर दिया गया है जिसमें बच्चे और बड़े भी इस पतंगबाजी का खूब आनंद उठा रहें है वहीं लोगों द्वारा पतंग उड़ाने के लिये चाइना डोर (खूनी डोर) का जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है| बता दें की पंजाब भर में चाइना डोर को बेचना और खरीदना दोनों ही प्रतिबंधित है क्योंकि चाइना डोर के कारण लोगों और बेजुबान पक्षियों को अपनी जान तक गवानी पड़ी है| दुकानदारों द्वारा आज भी कानून का मजाक बनाते हुए चाइना डोर को बेचा एवं खरीदा जा रहा है|

यदि 8-10 साल पीछे की सोचें तो लोग लोहड़ी से एक महीना पहले ही कच्चे धागे वाली डोर को रंग लगाकर तैयारियां करते थे और पतंग उड़ाते थे परन्तु अब थोड़े समय से चाइना डोर ने मार्कीट में आकर इस त्यौहार को फीका कर दिया है, वहीं धागे वाली डोर से अपने परिवारों का पालन-पोषण करने वाले कारीगरों का कारोबार भी छीन लिया है परन्तु कई सालों से चाइना डोर के इस्तेमाल पर सरकार की तरफ से पाबंदी लगाए जाने के बावजूद यह डोर शहर में व और अलग-अलग स्थानों पर बिना प्रशासन से डरे धड़ल्ले के साथ बिक रही है।

कुछ दिनों के लिए इस डोर के विरोध में शोर पड़ता है और जिला प्रशासन की तरफ से भी सरगर्मियां दिखाई जाती हैं परन्तु फिर कुछ दिनों बाद आम दिनों की तरह चाइना डोर का धंधा चल पड़ता है। इस डोर में एक धागा ऐसा होता है जो धातु का बना होता है, जिसमें बिजली की तार को छूने से करंट आ जाता है व यह मौत का कारण बनता है। यह डोर जल्दी न टूटने कारण पतंग उड़ा रहे बच्चों व नौजवानों के हाथों को भी जख्मी कर देती है और व्यक्तियों के साथ-साथ पक्षियों को भी मौत के घाट उतारती है। सूत्र बताते हैं कि इस डोर की बिक्री करने वाले अपनी दुकान पर सौदा करते हैं परन्तु डिलीवरी किसी दूसरी जगह से देते हैं। इस चाइना डोर की बिक्री आजकल पूरे जोरों पर चल रही है।


LEAVE A REPLY