बुड्ढा दरिया की सफाई का काम रुका, मुख्यमंत्री द्वारा गंदा पानी गिरने से रोकने पर शुरू होगा काम – टास्क फोर्स


Buddha Dariya Ludhiana

लुधियाना – श्री भैणी साहिब के प्रमुख सतगुरु ठाकुर उदय सिंह के नेतृत्व में बनी टास्क फोर्स ने भी दरिया की सफाई का बीड़ा उठाया, लेकिन प्रशासनिक अफसरों के ढुलमुल रवैये के कारण उन्हें भी अपनी मुहिम को रोकना पड़ा। सतगुरु एक तरफ से दरिया की सफाई करवा रहे थे, वहीं दूसरी तरफ दरिया में गोबर, इंडस्ट्री का अनट्रीटेट पानी व नगर निगम के सीवरेज का पानी गिरता रहा। सतगुरु अफसरों से इसे रोकने के लिए बार-बार कहते रहे, लेकिन अफसर खानापूर्ति करके चुप बैठ गए, जिस वजह से उन्होंने फिलहाल दरिया की सफाई का काम रोक दिया और अब वह इस मामले में जल्दी ही मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से मिलेंगे और उन्हें दरिया में गिर रही गंदगी को रुकवाने के लिए ठोस कदम उठाने को कहेंगे।

23 दिसंबर को सतगुरु ठाकुर उदय सिंह ने सेंट्रल जेल के आगे से दरिया की सफाई शुरू करवाई। एक माह के भीतर उन्होंने डेढ़ किलोमीटर दरिया की सफाई की गई। सतगुरु एक तरफ से सफाई करवा रहे थे वहीं दूसरी तरफ दरिया में गंदगी का गिरना जारी रहा। वह बार-बार नगर निगम व संबंधित अफसरों को इसे रोकने के लिए कहते रहे, लेकिन सभी अफसर खानापूर्ति करते रहे। उसके बाद वह चंडीगढ़ पहुंचे और उन्होंने तंदुरुस्त पंजाब मिशन के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू के साथ बैठक की और उसमें नगर निगम, ग्लाडा व पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों को तलब किया।

बैठक में हर विभाग के अफसर को ड्यूटी सौंपी गई। नगर निगम को निगम लिमिट में दरिया में गोबर गिरने से रोकने की जिम्मेदारी दी गई। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को जिम्मेदारी दी गई थी कि वह दरिया में गंदा पानी गिराने वाले उद्योगों से अंडर टेकिग लेंगे और अनट्रीटेड पानी दरिया में गिराने से रोकेंगे। ग्लाडा को निगम लिमिट से बाहर गोबर गिरने से रोकना था, लेकिन किसी भी विभाग ने ग्राउंड लेवल पर कोई काम नहीं किया। उसके बाद भी टास्क फोर्स दरिया की सफाई में जुटी रही। जब अफसरों ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की तो उन्हें अब काम रोकना पड़ा। श्री भैणी साहिब दरबार के प्रवक्ता सुखविदर सिंह ने बताया कि मार्च के दूसरे सप्ताह में उन्हें आखिर में काम रोकना पड़ा। क्योंकि वह आगे सफाई करते जा रहे थे और पीछे से दरिया में गंदगी गिराई जा रही थी। उन्होंने बताया कि जल्दी ही सतगुरु मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह से मुलाकात करके दरिया में गिरने वाले गोबर, उद्योगों व सीवरेज के गंदे पानी को रुकवाने के लिए कहेंगे, ताकि दरिया की सफाई हो सके।

17 जगहों से गिरती है दरिया में गंदगी

नगर निगम ने माना है कि दरिया में 17 जगहों पर गंदा पानी दरिया में गिराया जा रहा है। सेंट्रल जेल के आगे बनी डेयरियां, जेल के सामने नगर निगम के एसटीपी से बिना ट्रीट हुआ सीवरेज का पानी, ताजपुर डेयरी कांप्लेक्स से पहले फोकल प्वाइंट से उद्योगों का गंदा पानी, डेयरी कांप्लेक्स का गोबर, उसके सामने बनी अवैध डेयरियों का गोबर, निगम के डिस्पोजलों से दरिया में गिरने वाला सीवरेज का पानी, श्मशानघाट के पास दरिया में गिरने वाला नाला, हैबोवाल के पास गिरने वाला नाला, चंद्र नगर के पास गिरने वाला नाला, हंबड़ा रोड डेयरी कंप्लेक्स की गोबर समेत कई नाले हैं जो दरिया को गंदा कर रहे हैं।

  • 122
    Shares

LEAVE A REPLY