स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दिया अपने ग्राहकों को झटका, एक दिन में 20 हजार से ज्यादा नहीं निकाल सकेंगे ग्राहक


SBI ATM

देश की सबसे बड़ी बैंकिंग सेवा मुहैया कराने वाली स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने दिवाली से पहले ATM से कैश निकालने की सीमा को घटा दिया है। SBI के नए नियम के मुताबिक ATM से अब एक दिन में 20000 रुपए से ज्यादा नहीं निकाले जा सकेंगे। इससे पहले SBI एक दिन में ATM से अधिकतम 40000 रुपए निकालने की सुविधा देता था। SBI के नए नियम 31 अक्टूबर से प्रभावी होंगे। एसबीआई के बाद देश के बाकी बैंक भी ऐसा कदम उठा सकते हैं।

फ्रॉड रोकने और डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ाने की कोशिश

एसबीआई के मुताबिक ऐसा कदम फ्रॉड ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए उठाया गया है। साथ ही कैशलेश की मुहिम को एक वजह बताया गया। एसबीआई का मानना है कि अब भी कैश की काफी डिमांड रहती है। ऐसे में उनका नया नियम कस्टमर को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित करेगा। स्टेट बैंक की मानें तो पिछले कुछ दिनों में उसे फ्रॉड केस की शिकायतें मिली हैं। इसके चलते बैंक को ऐसा कदम उठाया पड़ रहा है।

30 दिन पहले कस्टमर को सूचित करना होता है

बैंकिंग कोड एडं स्टैंडर्ड बोर्ड ऑफ इंडिया (BCSBI) की गाइडलाइन की मुताबिक अगर बैंक नए नियम लागू करता है, तो उसे कम से कम 30 दिन पहले कस्टमर को सूचित करना होगा। ऐसे में एसबीआई की ओर से कस्टमर को नए नियम के बारे में सूचित करने के लिए सभी ब्रांचों को एक नोटिस जारी किया गया है।

  • 719
    Shares

LEAVE A REPLY