जोन-बी के बाद नगर निगम ने अवैध कालोनियों के खिलाफ जोन-सी में 3 जगहों पर चलाया पीला पंजा


Demolition Drive by MCL against illegal colonies at Zone - C in Ludhiana

नगर निगम ने बिना मंजूरी बन रही अवैध कालोनियों के खिलाफ शुरू की गई ड्राइव को जारी रखते हुए जोन-सी के अधीन आते इलाकों में 3 जगह बुल्डोजर चलाया। ए.टी.पी. हरविन्द्र सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा अवैध कालोनियां रैगुलर करने के लिए जारी की गई कम्पाऊंडिंग पॉलिसी में मार्च तक की कटऑफ डेट रखी गई है। मगर उस पॉलिसी के तहत कालोनी पास करवाने की आड़ में कई जगह लोगों ने नए निर्माण शुरू कर दिए हैं।ऐसी कालोनियों का सर्वे करके एक लिस्ट तैयार की गई है, जिनके खिलाफ स्पैशल ड्राइव चलाकर कार्रवाई की जा रही है। इस कड़ी में जोन-सी की बिल्डिंग ब्रांच द्वारा वीरवार को लौहारा में रेडू साहिब रोड व ईस्टमैन चौक के नजदीक बन रही 3 कालोनियों को निशाना बनाया गया, जिन कालोनियोंं के निर्माण के लिए नगर निगम से कोई मंजूरी नहीं ली गई थी। इन नियमों का उल्लंघन होने समेत रैवेन्यू का नुक्सान हो रहा है। इसके मद्देनजर वहां सड़कें व पानी-सीवरेज सिस्टम के निर्माण तोड़ दिए गए हैं।

अवैध निर्माण करने वालों ने निगम की सीलिंग को दिखाया ठेंगा

निगम की बिल्डिंग ब्रांच द्वारा अवैध निर्माणों के खिलाफ की जाती सीलिंग की कार्रवाई की हवा निकलनी शुरू हो गई है। इसके तहत अवैध निर्माण करने वालों द्वारा निगम की सीलिंग को तोडऩे के मामले एक के बाद एक करके सामने आने लगे हैं। इस लिस्ट में निग्गर मंडी के बाद अब मॉडल टाऊन एक्सटैंशन की एक मार्कीट का नाम जुड़ गया है। जहां 85 कॉम्पलैक्सों संबंधी हाईकोर्ट में चल रहे केस बारे रिपोर्ट देने के लिए नगर निगम स्टाफ द्वारा कुछ दिन पहले ही सीलिंग की गई थी। मगर इस सीलिंग को गुरुद्वारा के सामने बनी मार्कीट में स्थित उन दुकानों को मालिकों द्वारा तोड़ दिया गया है। जिस पर निगम अफसरों ने पुलिस कार्रवाई की सिफारिश करने सहित वीरवार को दोबारा ताले लगा दिए हैं। इस मामले का एक दिलचस्प पहलू यह भी है कि दोनों ही जगह सीलिंग तोडऩे के लिए अकाली दल के नेताओं का नाम आ रहा है।

निगम की जगह पर बिना मंजूरी के खोली जा रही थीं पटाखों की दुकानें

एक तरफ जहां जालंधर बाईपास स्थित दाना मंडी में अस्थायी रूप से बनी पटाखा मार्कीट में मंजूरी से कहीं ज्यादा दुकानें खुलने का मामला गर्माया है। वहीं बेखौफ पटाखा व्यापारियों ने नगर निगम की मंजूरी लिए उसकी हंबड़ा रोड स्थित जगह में दुकानों का निर्माण शुरू कर दिया। जिस बारे शिकायत मिलने पर तहबाजारी विंग की टीम ने दुकानें बनाने के लिए लगाए गए शैड तोड़कर सामान जब्त कर लिया। हालांकि दुकानें बना रहे लोगों ने यह साइट प्रशासन द्वारा पटाखा मार्कीट लगाने के लिए मंजूर करने का दावा भी किया गया है। मगर वह नगर निगम को फीस जमा करवाने की कोई रसीद नहीं दिखा पाए।

  • 77
    Shares

LEAVE A REPLY