महानगर पर छाई कोहरे की चादर, जनजीवन हुआ प्रभावित – बच्चों व बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान


Dense Fog

दिन प्रतिदिन सर्दी अपना जोर दिखाने लगी है और कोहरे के कारण जनजीवन प्रभावित होने लग पड़ा है| कोहरे के कारण रेल सेवायें और विमान सेवा भी प्रभावित हुई है|कोहरे के कारण वाहनों के पहिए थमते नजर आ रहे है, क्योंकि वाहन लाइटें जलाकर रैंगते हुए नजर आ रहे है। खुले इलाकों में तो घने कोहरे का प्रकोप इतना अधिक है कि कुछ दूरी पर जा रहा वाहन नजर तक नहीं आता। शीत लहर के अपने रंग में आने से पहाड़ी इलाकों की तरह मैदानी इलाकों में भी सर्दी झिझोड़ कर रख देनी वाली पडऩे लगी है। न्यूनतम तापमान का पारा निरंतर गिरना जारी है। पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान का पारा-20 डिग्री सैल्सियस व न्यूनतम पारा 3.6 डिग्री सैल्सियस रहा। मौसम माहिरों के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान तापमान का पारा और गिरेगा। सुबह व शाम को कोहरा गिरने की संभावना बनी रहेगी।

कोहरा के कारण बिजली की सप्लाई में आ रही है दिक्कत

कोहरा पड़ते ही पावरकॉम के फयूज उडऩे लगे हैं, जिससे स्थानीय नगरी के अलग-अलग इलाकों में बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पावरकॉम अधिकारी ने बताया कि कुदरती आफत समय बिजली विभाग बिजली की सप्लाई रैगूलर रख पाने में असमर्थ है। उन्होंने हर वर्ग के लोगों से मौजूदा हालातों मेें पावरकॉम के साथ सहयोग करने की पुरजोर अपील की।

बच्चों व बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान

डा. संदीप चौहान ने लोगों को यह सलाह दी कि वे पड़ रही सर्दी के दौरान अपने बच्चों व बुजुर्गों का विशेष तौर पर ध्यान रखें। यदि आप दिल के रोग से पीड़ित हैं तो कोहरे के दौरान सैर करने न जाएं।

पालतू जानवरों की करें संभाल – गडवासू यूनिवर्सिटी

गडवासू यूनिवर्सिटी के वैटर्नरी डा. र्कीति दूआ ने बताया कि सर्दी के मौसम में अपने पालतू जानवरों की अधिक संभाल करने की जरूरत पड़ती है। यहां पर भी आपका डॉग आराम फरमाता है, वहां फर्श पर गर्म कपड़ा बिछा कर रखें। यदि आपको लगे कि आपका पालतू जानवर सर्दी लगने की वजह से कुछ अनफिट हो गया है तो उसको बिना किसी देरी के वेटरनरी डॉक्टर के पास लेकर जाए व रैगुलर इलाज करवाए।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY