कांग्रेस ने ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में मनाया भारतीय संविधान निर्माता एवं भारत रत्न बाबा साहिब डा. भीम राव अम्बेडकर जी का 127वां जन्म दिवस


Dr. Bhimrao Ambedkar birthday celebrated by Ludhiana District Congress Leaders in Ludhiana

लुधियाना –  जिला कांग्रेस कमेटी लुधियाना (शहरी) की ओर से भारतीय संविधान निर्माता एवं भारत रत्न बाबा साहिब डा. भीम राव अम्बेडकर जी का 127वां जन्म दिवस कांग्रेस भवन में ‘समानता दिवस’ और ‘ज्ञान दिवस’ के रूप में मनाया गया । इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी लुधियाना शहरी के प्रधान गुरप्रीत गोगी ने की। इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिला प्रधान गुरप्रीत गोगी ने कहा कि श्रेष्ठ चिन्तक, ओजस्वी लेखक, तथा यशस्वी वक्ता एवं स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री डा. भीम राव अम्बेडकर भारतीय संविधान के प्रमुख निर्माणकर्ता हैं।उन्होंने कहा कि बाबा साहिब का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था तथा उनको उस दौरान जातिवाद ऊंच नीच के भेदभाव की पीड़ा भी सहनी पड़ी परन्तु समय के साथ साथ बाबा साहिब ने अपने मजबूत मनोबल के चलते एक ऐसे मुकाम को छुआ कि आज पूरी दुनिया बाबा साहिब डा. भीम राव अम्बेडकर को नमन करती है।

प्रधान गुरप्रीत गोगी ने कहा कि भारत के संविधान में बाबा साहिब का अतुल्य योगदान रहा है और सही अर्थों में वह भारतीय संविधान के शिल्पकार है तथा उस समय तैयार किया गया संविधान आज भी हमारे देश को मार्ग दिखा रहा है।इस अवसर पर डिप्टी मेयर सर्वजीत कौर,सेवादल से सुशील पराशर,वरिष्ठ कोंग्रेसी नेता डी.आर.भट्टी ने कहा कि डॉ. आंबेडकर की लोकतंत्र में गहरी आस्था थी।उनके प्रभाव के कारण ही संविधान में समाज के पद-दलित वर्गों, अनुसूचित जातियों और जनजातियों के उत्थान के लिये विभिन्न संवैधानिक व्यवस्थाओं और प्रावधानों का निरुपण किया।इस अवसर पर पार्षद हंस राज,शीला मसी,पार्षद पति व् ब्लाक प्रधान मोनू खिन्दा,ब्लाक प्रधान,जरनैल सिंह शिमलापुरी,वार्ड प्रधान मनीषा कपूर,भानु प्रताप,शिवू चौहान,बाबा सुभाष,सुरिंदर शर्मा,विक्की सभरवाल,विनय वर्मा,नानक चंद,अजय,चन्दर शेखर,मनीष कपूर,राम आदि उपस्थित हुए।

  • 231
    Shares

LEAVE A REPLY