डेटा लीक मामले में जकरबर्ग से 5 घंटे तक अमेरिकी सांसदों ने पूछे सवाल, अमेरिकी सीनेट में जकरबर्ग ने मांगी माफी


Facebook CEO Mark Zuckerberg Apologies in Data Leak Issue

ब्रिटेन की पॉलिटिकल कंसल्टिंग फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका से डेटा शेयर करने के मामले में फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग से मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस की दो सीनेट कमेटी के ज्वाइंट सेशन में पेश हुए। जिस दौरान उन्होंने डेटा शेयर को लेकर माफी मांगी। साथ ही उन्होंने भारत में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के बारे में कहा कि वे कोशिश करेंगे कि इसमें पूरी सावधानी बरतें। जकरबर्ग ने समिति के सामने डेटा लीक रोकने को लेकर अपनी तैयारी और उठाए जाने वाले कदमों की भी जानकारी दी।

5 सवाल जो सीनेटर ने जकरबर्ग से पूछे

  1. सीनेटर सीन जॉन थुन, रिपब्लिकन, साउथ डिकोटा: क्या आप राजनीतिक भाषणों की हर तरह से सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध हैं?
    जकरबर्ग: अगर खतरा है तो हम ऐसा करने को तैयार हैं। मैं नहीं चाहता कि राजनीतिक विचारधारा से जुड़े कंटेंट पर हमारी कंपनी का कोई शख्स फैसला ले।
  2. डैन सुलीवान, रिपब्लिकन, अलास्का: क्या फेसबुक और खुद आप बहुत पावरफुल हैं?
    जकरबर्ग: कोई जवाब नहीं दिया।
  3. क्रिस कून्स, डेमोक्रेट, डेलावेयर: क्या यह फेसबुक का काम नहीं है कि वह अपने यूजर्स की हिफाजत करे। आप यूजर्स को यह जिम्मेदारी क्यों नहीं सौंपते कि उन्हें अनुचित सामग्री का पता चले और वे उसे हटा सकें?
    जकरबर्ग: फेसबुक को अपनी कंटेंट पॉलिसी को बेहतर करने की जरूरत है। इस पर काम हो रहा है। आने वाले वक्त में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए ऐसे कंटेंट को फ्लैग करने का इंतजाम होगा।
  4. डिक डर्बिन, डेमोक्रेट, इलिनॉइस: क्या आप हमें यह बता सकते हैं आपने पिछले हफ्ते किन लोगों को मैसेज किया? आप हमें उनके नाम बता सकते हैं?
    जकरबर्ग: नहीं। मैं इसे यहां सार्वजनिक तौर पर नहीं बताना चाहूंगा।
    इस पर डर्बिन ने कहा, “आपकी निजता का अधिकार, आपकी निजता के अधिकार की सीमाएं और पूरी दुनिया को एक-दूसरे से जोड़ने के नाम पर आप मॉर्डन अमेरिका को क्या दे रहे हैं। मेरे ख्याल से यही सब कुछ है।”

44 सीनेट ने 5 घंटे किए सवाल

– न्यूज एजेंसी के मुताबिक, 44 सीनेटर ने जकरबर्ग से 5 घंटे तक सवाल-जवाब किए। इस दौरान करीब 200 अन्य लोग भी मौजूद थे।

आगे पढ़े भारत में होने वाले चुनाव को लेकर क्या कहा जकरबर्ग ने

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY