5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करते नजर आई मोटू और पतलू की जोड़ी


Yoga By Motu Patlu with PM Modi

झारखंड की राजधानी रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग का अभ्यास किया. बड़े लोगों के साथ छोटे बच्चों को योग लिए प्रोत्साहित करने के लिए रांची के हटिया स्थित प्रभात तारा मैदान बच्चों में लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर ‘मोटू-पतलू’ भी योग करते दिखे.

प्रभात तारा मैदान में लोगों की बड़ी संख्या के लोकप्रिय कार्टून सीरियल ‘मोटू-पतलू’ के कैरेक्टर भी दिखे, जिन्होंने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा. योग की शुरुआत प्रार्थना से हुई. योग कार्यक्रम में सभी उम्र वर्ग के लोग मौजूद थे. योग के प्रति बच्चों और किशोरों में लगाव पैदा करने के लिए इस कार्यक्रम में लोकप्रिय कार्टून सीरियल ‘मोटू-पतलू’ के कैरेक्टर भी दिखे.

इस मौके पर पीएम मोदी ने भी योग के प्रति युवाओं में बढ़ते लगन की सराहना की. उन्होंने कहा कि यह उनके लिए खुशी की बात है कि युवा पीढ़ी आज भारत की इस अद्भुत विरासत को आधुनिकता के साथ अपना रही है. वह इसे दुनिया में बढ़ा रही है. पीएम ने कहा कि इस बार के योग दिवस का थीम ‘योगा फॉर हार्ट केयर’ है.

पीएम ने कहा कि आज के बदलते हुए समय में बीमारियों से बचाव के साथ-साथ वेलनेस पर फोकस होना जरूरी है. यही शक्ति हमें योग से मिलती है. यही भावना योग की है. पुरातन भारतीय दर्शन की है. योग सिर्फ तभी नहीं होता, जब हम आधा घंटा जमीन या मैट पर होते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग अनुशासन और समर्पण है. इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है. योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है. योग सबका है और सब योग के हैं.


LEAVE A REPLY