सीएमसी में आग लगने से मची अफरा-तफरी, मरीजों को किया गया शिफ्ट – फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने पाया आग पर काबू


 

पुराने शहर के खुड्ड मोहल्ला स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (सीएमसी) की एक्सचेंज में अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। धुआं अस्पताल में फैलते ही आनन-फानन में इमरजेंसी, आइसीयू और वार्ड से मरीजों को बाहर निकाला गया। इसके बाद उन्हें तीसरी व चौथी मंजिल पर शिफ्ट किया गया। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की दो गाडिय़ां मौके पर पहुंचीं। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

धुएं के कारण कई मरीजों का दम घुटना शुरू हो गया। इस दौरान उनके तीमारदार उन्हें बाहर ले आए। अधिकारियों के मुताबिक एक्सचेंज में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी थी। वार्डों में आग का धुआं फैलने से सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी। टेंट हाउस से 50 के करीब बड़े पंखे मंगवाए गए। उनका मुंह इमारत की बाहर की तरफ रखकर चलाया गया, ताकि जल्द से जल्द धुआं बाहर निकाला जा सके। इसके अलावा वार्डों और स्पेशल रूम के गेटों पर चादरें गीलीं कर लगाई गईं, ताकि गेटों की दरारों से अंदर धुआं न जा सके। ग्राउंड फ्लोर पर सफाई का काम भी देर शाम शुरू किया गया। सौ के करीब कर्मचारी धुआं बाहर निकालने और फर्शों को साफ करने में लगे थे। इस दौरान मरीजों को मिलने आने वाले रिश्तेदार भी काफी परेशान दिखे। वह अपने मरीजों को वार्डों में ढूंढते रहे। कर्मचारियों ने मुंह पर मास्क पहन रखे थे।

आइसीयू और इमरजेंसी के नजदीक थी एक्सचेंज

सीएमसी अस्पताल की एक्सचेंज ग्राउंड फ्लोर पर है। साथ ही अस्पताल के सीनियर डॉक्टर व अधिकारियों के दफ्तर भी बने हुए हैं। आइसीयू, वार्ड नंबर दो और इमरजेंसी भी एक्सचेंज के नजदीक है। सीनियर डॉक्टरों और अधिकारियों के दफ्तर बंद थे, लेकिन आइसीयू में तीन मरीज, इमरजेंसी में दो मरीज और वार्ड नंबर दो में आठ के करीब मरीज मौजूद थे। जैसे ही धुआं फैला मुलाजिमों ने मरीजों को वहां से शिफ्ट किया।

फायर ब्रिगेड की दो गाड़ियों ने पाया काबू

सीएमसी ने देर रात घटना पर आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि ग्राउंड फ्लोर स्थित टेलीफोन एक्सचेंज में शार्ट सर्किट से आग लगी थी। अस्पताल स्टाफ और फायर ब्रिगेड की दो गाडिय़ों ने उस पर काबू पा लिया था। इससे उस क्षेत्र में काफी धुआं हो गया था। सुरक्षा के कारण एहतियात बरतते हुए सीएमसी इमरजेंसी, वार्ड दो और आइसीयू दो से मरीजों को शिफ्ट किया गया। इसके अलावा देर रात इमरजेंसी सेवाएं शुरू कर दी गईं।


LEAVE A REPLY