अमूल बटर खाने वाले हो जायें सावधान – बाजार में मिल रहा है हूबहू अमूल जैसा दिखने वाला नकली बटर, पुलिस ने छापा मारकर किया 1000 किलो जब्त


पहले भी लोगों द्वारा बड़ी कम्पनियों के खाद्य पदार्थों की नकल करके बाजारों में बेचे जाते रहें जिसके बारे में खबर मिलने पर पुलिस औद प्रसाशन द्वारा कड़े कदम उठाये गये और नकली खाद्य पदार्थ बेचने वालों को पकड़ कर उन्हें सजा भी दी गई है ऐसा ही एक मामला मुंबई में सामने आया है जिसमें पुलिस ने छापा मारकर 1 हजार किलो नकली बटर पकड़ा है। खास बात ये है कि इस नकली बटर को अमूल के नाम से बेचने की तैयारी की जा रही थी।

अमूल की पैकिंग वाली सामग्री यहां से बरामद की गई है। पुलिस ने ऐसा करते हुए पाए गए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। बता दें कि ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लालच में खाद्य सामग्री में मिलावट करके इसे बेचा जाता है। फूड सेफ्टी एंड स्टेंडर्डस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की जांच में अक्सर इस तरह के मिलावट सामने आती है। इसके बावजूद अभी तक इस पर लगाम नहीं लग सकी है।

इन 5 चीजों में सबसे ज्यादा हो रही मिलावट

एनुअल पब्लिक लेबोरेटरी टेस्टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, दूध, चाय, कॉफी, वेजिटेबल और डेरी प्रोडक्ट्स में सबसे ज्यादा मिलावट की जाती है। मुंबई के पहले गुजरात में भी ऐसा मामला सामने आ चुका है जिसमें बटर और घी में मिलावटी पदार्थ मिलाकर बेचा जा रहा था।

उपभोक्ता कहां कर सकते हैं शिकायत

  • यदि आपको कोई मिलावटी पदार्थ बेचता है तो आप 1800112100 पर कॉल कर उसकी शिकायत कर सकते हैं। FSSAI ने अलग-अलग रीजन के हिसाब से भी टेलीफोन नंबर और ईमेल आईडी जारी कर रखी हैं।
  • 6 रीजन और 2 लेबोरेटरी के नंबर और ईमेल आईडी आप FSSAI की वेबसाइट www.fssai.gov.in से पता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने डिस्ट्रिक्ट लेवल के फूड सेफ्टी ऑफिसर को भी मिलावट की शिकायत कर सकते हैं।

कितनी होती है सजा

  • यदि कोई तय मानकों का पालन नहीं करता तो उस पर 5 लाख रुपए तक का फाइन लग सकता है। वहीं यदि कोई अनसेफ फूड बेचता है तो उस पर 5 लाख रुपए तक का जुर्माना लग सकता है साथ ही 6 माह तक की सजा हो सकती है।
  • डाइटिशियन के अनुसार, मिलावटी डेयरी प्रोडक्ट खाने से से पेट दर्द, डायरिया, मरोड़, पेट में भारीपन, एसिडिटी और इनडाइजेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस मावे ज्यादा मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो इंटरनल ऑर्गन्स पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY