बाल दिवस पर बच्चों के चाचा स्व:जवाहर लाल नेहरू को किया नमन, कांग्रेस भवन में प्रधान गुरप्रीत गोगी ने पुष्प अर्पित कर दी श्रद्धांजलि


Former PM Jawaharlal Nehru birthday Celebrated by Congress Leaders in Ludhiana

लुधियाना – पं. जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से बेहद प्यार था। जब भी वे खाली रहते तो अपना समय बच्चों के साथ बिताया करते थे। वे हमेशा इन बच्चों को देश के भविष्य के रूप में देखते थे, इसलिए बच्चों को उनके मौलिक अधिकार खासतौर शिक्षा दिलाने के पक्षधर थे। ताकि देश की एक मजबूत नींव तैयार हो सके। देश के आजाद होने के बाद जब पं नेहरू ने पहले प्रधानमंत्री के रूप में देश की कमान संभाली, तो बच्चों की शिक्षा उनकी प्राथमिकता पर थी उक्त शब्द जिला कांग्रेस कमेटी शहरी के जिला प्रधान गुरप्रीत गोगी ने कांग्रेस भवन में स्व: पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस के उपलक्ष में रखे समारोह दौरान कहे।इस अवसर पर प्रधान गोगी ने कहा कि विभिन्न शैक्षिक संस्थानों जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान आदि की स्थापना की व युवाओं के लिए रोजगार को बढ़ावा देने के लिए देश को आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाई। पं नेहरू ने पंचवर्षीय योजनाओं का शुभारंभ कर भारत में उद्योग के नए युग की शुरूआत की।

शिक्षा के क्षेत्र में नेहरू के इस योगदान व बच्चों के प्रति उनके प्रेम को देखते हुए उनकी मृत्यु के बाद देश में उनके जन्मदिन की तिथि यानी 14 नवंबर को बाल दिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।इस अवसर पर प्रधान गोगी ने कहा कि जिस प्रकार विधानसभा चुनावों में पंजाब में बादल भाजपा गठबंधन वाली अकाली सरकार की तानाशाही का खात्मा कर उन्हें पंजाब से बाहर खदेड़ा था ठीक उसी तरह 2019 में देश भर से मोदी सरकार की तानाशाही को खत्म कर देशवासियों को इनके जुल्म से निजात दिलाकर पुनः देश में जनता की अपनी कांग्रेस सरकार को सत्ता में लाएंगे और इसके लिए वर्करों को संगठित कर अपनी एकता सिद्व करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विधायक राकेश पांडे,देहाती जिला प्रधान गुरदेव सिंह लापरां,पार्षद हरकर्ण सिंह वैध,हरी सिंह बराड़,महिला देहाती प्रधान गुरदीप कौर,सेवा दल से सुशील पराशर,दुष्यंत पांडे,मनजिंदर कौर ग्रेवाल,ब्लॉक प्रधान राजिंदर बाजवा,रुपिंदर रिंकू ,सतीश शर्मा,व पार्टी के अन्य कार्यकर्ता ने जन्म दिवस पर फूल चढ़ा कर श्रद्धांजलि दी।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY