माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर


Snowfall at Mata Vasihno Devi

माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है की अब वैष्णो देवी में नमन हेतु आने वाले श्रद्धालुओं को श्राइनबोर्ड से हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए निहारिका के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। हाल ही में श्राइनबोर्ड द्वारा शुरू की गई नई तकनीक के माध्यम से हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए पहुंचे आवेदनों के आधार पर पहले दिन ही संबंधित श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर बुकिंग के संबध में सूचना उसके मोबाइल पर संदेश द्वारा भेजी जाएगी।

इस संबध में बात करते हुए सीईओं श्राइनबोर्ड सिमरनदीप सिंह ने बताया की बोर्ड प्रशासन द्वारा प्रोटोकोल सैक्शन से ही संबधित श्रद्धालु के मोबाइल पर हेलीकॉप्टर बुकिंग संबधित संदेश भेजा जाएगा, जिसके बाद श्रद्धालु को सीधें हैलीपैड स्थित संबधित हेलीकॉप्टर पर कांउटर पहुंच कर संदेश दिखा कर हेलीकॉप्टर का टिकट खरीदना होगा और हेलीकॉप्टर से वैष्णो देवी यात्रा शुरू करनी होगी।

इससे पहले श्रद्धालुओं को हेलीकॉप्टर बुकिंग के संदेश के संबध में जानकारी के लिए निहारिका स्थित काउंटर पर जाना पड़ता था। जिसके बाद निहारिका से मिली सलीप को सेरली स्थित हैलीपैड पर बने हेलीकॉप्टर कांउटर पर दिखाना पड़ता था। उन्होनें बताया कि इस प्रक्रिया के दौरान कई वार श्रद्धालुओ को कुछ हद तक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता था।

मौजूदा समय में बोर्ड प्रशासन द्वारा श्रद्धालुओं को अधिक सुविधा प्रधान करने के उदेश्य से नई तकनीक का इस्तेमाल शुरू किया गया है, जिसके तहत पहले दिन ही हेलीकॉप्टर बुकिंग संबधित सुचना श्रद्धालु को उसके मोबाइल पर भेज दी जाएंगी। ताकि श्रद्धालु निधारित समय पर सीधे सेरली हैलीपैड पर ही पहुंच कर संदेश में लिखे गए हेलीकॉप्टर आप्रेटर के माध्यम से अपनी यात्रा शुरू कर सके। ज्ञात रहे कि वैष्णो देवी यात्रा के दौरान ज्यादातर हेलीकॉप्टर बुकिंग को आनलाइन ही बुक करना होता है। पर कुछ टिकटों को बोर्ड प्रशासन द्वारा प्रटोकोल विभाग में विभिन्न विभागों से पहुंचे आवेधनों के आधार पर एक दिन पहले दिया जाता है।

  • 175
    Shares

LEAVE A REPLY