घरेलू उड़ानों के लिए सरकार हलवारा एयरफोर्स स्टेशन का कर सकती है इस्तेमाल


flight

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) स्कीम के तहत एयर कनैक्टिविटी बढ़ाने के उद्देश्य से श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर, लेह-लद्दाख, पठानकोट एवं अमृतसर के एयरफोर्स स्टेशनों को घरेलू उड़ानों के लिए इस्तेमाल करने की मंजूरी देने के बाद अब पंजाब की औद्योगिक राजधानी लुधियाना के हलवारा एयरफोर्स स्टेशन को भी सिविल फ्लाइट्स के लिए इस्तेमाल करने की संभावनाएं बढऩे लगी हैं।

केन्द्र सरकार की ओर से इस दिशा में सकारात्मक संकेत मिलने से आने वाले कुछ महीनों में इस प्रोजैक्ट को अमलीजामा पहनाने की संभावनाएं बढऩे लगी हैं। हालांकि हलवारा हाई सिक्योरिटी जोन में होने के कारण डिफैंस मंत्रालय से एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे को सिविल फ्लाइट्स के लिए मंजूरी मिलने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। पंजाब की तरक्की के लिए औद्योगिक राजधानी लुधियाना में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट होना बेहद जरूरी है।

कैप्टन सरकार का मुख्य उद्देश्य उद्योगों को प्रफुल्लित करना है और लुधियाना से नियमित घरेलू उड़ानें होने से विदेशी ग्राहकों का आगमन भी बढ़ेगा, जिससे पंजाब के निर्यात को बूस्ट मिलेगा। लुधियाना से कार्गो और डोमैस्टिक फ्लाइट्स का विस्तार होने से कारोबार बढ़ेगा। भविष्य में पंजाब में बेंगलूर और साऊथ की तर्ज पर एविएशन इंडस्ट्री विकसित हो सकती है। केन्द्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद पंजाब सरकार इसे सिविल एयरपोर्ट बनाने की औपचारिकताएं शीघ्र मुकम्मल करेगी।

  • 366
    Shares

LEAVE A REPLY