ATM मशीन से पैसे निकालते समय इन बातों का रखे ध्यान – सिर्फ एक गलती से हैकर्स कर सकतें है आपके ATM कार्ड की क्लोनिंग


atm

हैकर्स द्वारा लोगों के ATM कार्ड क्लोनिंग करने के कई मामले सामने आ चुके है बैंक अधिकारी एवं पुलिस अधिकारीयों द्वारा लोगों को इस बारे में कई बार जागरूक करवाया गया है और कई अपराधियों को गिरफ्तार भी किया गया है| ऐसा ही एक मामला मुंबई में सामने आया है जिसमें मुंबई की महिला रेहाना शेख नाम की महिला के ATM कार्ड से 10 हजार रुपए निकाले गयें है| जब मशीन से पैसे निकाले गए तब ATM कार्ड रेहाना के पास था। हालांकि, पैसे निकालने वाला आरोपी भूपेंद्र मिश्रा अब पुलिस की गिरफ्त में है। वो पहले ही कई लोगों के AMT कार्ड को लिया बिना उनके अकाउंट से पैसे निकाल चुका है। दरअसल, इस मामले में आरोपी ने क्लोनिंग का सहारा लिया था।

यह है पूरा मामला

बांद्रा पुलिस के अनुसार वडाला की रहने वाली 35 साल की रेहाना शेख 18 दिसंबर को महिला पाली हिल स्थित अपने दफ्तर जाने के लिए ट्रेन से उतरीं। इसके बाद बांद्रा स्टेशन के पास ATM पर पैसे निकालने गईं। तकनीकी खामी से पैसे नहीं निकले। तब ATM के बाहर खड़े शख्स ने उनकी मदद करने के लिए कहा, लेकिन तब भी पैसे नहीं निकले। इसके बाद वे ऑफिस चली गईं। ऑफिस पहुंचते ही उनके पास 10,000 रुपए निकलने का SMS आया।

ऐसे होती है ATM क्लोनिंग

हैकर्स आपके ATM कार्ड का क्लोन तैयार करने के लिए स्कीमर मशीन और हिडन कैमरा का यूज करते हैं। स्कीमर मशीन को किसी भी ATM मशीन में लगा दिया जाता है। यानी आप जैसे ही पैसे निकालने के लिए अपने कार्ड को अंदर लगाएंगे उसका सारा डाटा हैकर्स के पास पहुंच जाएगा। ठीक इसी तरह, हिडन कैमरा से वे आपके कार्ड का पिन नंबर पता कर लेते हैं। बाद में इस डाटा को दूसरे कार्ड में इन्सर्ट करके किसी भी ATM मशीन से पैसा निकाल लिया जाता है।

अब तक बैंकों से निकाले जा चुके है 78 करोड़ रुपए

अगस्त 2018 में पुणे की कॉसमॉस बैंक से हैकर्स द्वारा 78 करोड़ रुपए निकालने का मामला सामने आया था। हैकर्स ने इस काम को बैंक के सर्वर को हैक करने के बाद क्लोन ATM कार्ड की मदद से किया है। उसने क्लोन कार्ड बनाकर अमेरिका, रूस, ब्रिटेन और संयुक्त अरब अमीरात समेत कुल 28 देशों से इस चोरी का अंजाम दिया था।

अधिकारी ने बताई हैं ये सावधानियां

क्लोनिंग के कई मामले सामने आने के बाद बैंक से जुड़े अधिकारियों ने वीडियो और मैसेज के माध्यम से कई सावधानियां बताई हैं। इन्हें हर ATM यूजर को फॉलो करना चाहिए।

  • कस्टमर्स उस ATM से पैसे कभी नहीं निकाले जहां पर गार्ड तैनात न हो।
  • कस्टमर अपना ATM स्वयं यूज करें। किसी दूसरे को यूज करने के लिए नहीं दें।
  • ATM केबिन में यदि कोई और है तो उसके बाहर निकलने के बाद ही मशीन का प्रयोग करें।
  • ATM मशीन में जहां कार्ड लगाया जाता है उसे हमेशा खींचकर देखें। यदि वो क्लोनिंग मशीन हुई तो बाहर आ जाएगी।
  • ATM मशीन में कार्ड लगाने वाली जगह पर ग्रीन लाइट जलती है। ये लाइट तब तक नहीं रुकती जब तक पैसे या कार्ड वापस नहीं आता। यदि ग्रीन लाइट नहीं जल रही तब मशीन के साथ छेड़छाड़ की गई है। ऐसे में उसका यूज नहीं करें।
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY