हरियाणा के पहलवान बजरंग पूनिया ने किया देश का नाम रोशन, वर्ल्ड रैंकिंग में बने नंबर 1 पहलवान


Haryana wrestler bajrang punia

स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने दुनिया का नंबर 1 पहलवान बनकर भारत को गर्व करने का एक और मौका दे दिया है. पहलवानों की ताजा विश्व रैंकिंग में बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल कैटेगरी में नंबर वन रैंकिंग पर अपना कब्जा जमा लिया है.

हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियर गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. कुश्ती की शीर्ष संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने अपनी ताजा रैंकिंग जारी की, जिसमें बजरंग पूनिया को शीर्ष स्थान मिला है. इससे पहले बजरंग इस रैंकिंग में तीसरे नंबर पर थे, लेकिन अब उनके 96 अंक हो गए हैं और उन्होंने पहला स्थान हासिल कर लिया है. क्यूबा के एलेक्जांद्रो एनरिक वाल्देस टॉबियर 66 अंकों के साथ रैंकिंग में दूसरे पहलवान हैं. वहीं, 62 अंकों के साथ रूस के पहलवान अहमद चाकेव तीसरे नंबर पर हैं.

पांच भारतीय महिला पहलवान टॉप-10 में

वर्ल्ड रैंकिंग में भारत की 5 महिला पहलवान टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रही हैं. विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2018 में 57 किग्रा में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पूजा ढांडा छठे नंबर पर हैं. वहीं, 50 किग्रा में रितु फोगाट को 10वां स्थान हासिल हुआ. 59 किग्रा में सरिता सातवें स्थान पर हैं. 68 किग्रा में नवजोत कौर और 76 किग्रा में किरन को नौवां स्थान मिला. 65 किग्रा वर्ग में रितु एक स्थान के चलते टॉप-10 से बाहर हो गईं. वे 32 रेटिंग प्वाइंट के साथ 11वें नंबर पर हैं. ला.

चार और पुरुष पहलवान टॉप-20 में

बजरंग पूनिया भारत के एकमात्र पहलवान हैं, जो अपने वर्ग की वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हैं. संदीप तोमर समेत चार पहलवान टॉप-10 में तो जगह नहीं बना सके, लेकिन वे इसके बेहद करीब हैं. संदीप तोमर 57 किग्रा वर्ग में 14वें नंबर पर हैं. उनके 29 रेटिंग प्वाइंट हैं. सोनबा तानाजी गोंगाने 29 रेटिंग प्वाइंट के साथ ही 12वें नंबर पर हैं. उनके 29 प्वाइंट हैं. दीपक पूनिया 86 किग्रा वर्ग और सुमित 125 किग्रा वर्ग में 13वें नंबर पर हैं. दीपक के रेटिंग प्वाइंट 35 और सुमित के रेटिंग प्वाइंट 32 हैं.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY