मौसम विभाग ने 7 राज्यों में जारी किया लू का अलर्ट, कई शहरों में पारा 45 के पार – अभी और बड़ेगी गर्मी


इन दिनों गर्मी अपना पूरा रंग दिखा रही है जिसके कारण लोगों बच्चों और जानवरों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ लोगों को अभी गर्मी से किसी प्रकार की कोई राहत मिलने का अंदेशा नहीं है, मौसम विभाग द्वारा देश के 7 राज्यों में लू का अलर्ट जारी किया है वहीं दूसरी तरफ इस समय 9 राज्यों में झुलसाने वाली भारी गर्मी पड़ रही है| मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। पूरे उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में अगले दो-तीन दिन तक लू का कहर जारी रहेगा।

मंगलवार तक बढ़ सकता है तापमान – मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार तक जयपुर समेत अन्य शहरों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी, जिससे अगले 48 घंटों में करीब 20 शहरों में तेज लू चल सकती है। इसके बाद पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं बिजली चमकेगी और पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी हवाएं चल सकती हैं।

मध्य प्रदेश के 16 शहरों में पारा 45 पार, खजुराहो 47.20 सबसे गर्म

  • नौतपा के तीसरे दिन भोपाल में तापमान में 0.3 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ। यहां पारा 45.3 डिग्री पर पहुंच गया।
  • पूरे प्रदेश में खजुराहो फिर सबसे ज्यादा गर्म रहा। वहां दिन का तापमान 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। बताया गया कि यह देश में सबसे गर्म स्थान था। हालांकि, राजस्थान के बूंदी में तहसील कार्यालय के अनुसार रविवार को सबसे ज्यादा तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। झालावाड़ और बारां में भी तापमान 48 डिग्री बताया गया।
  • भीषण गर्मी के हालात ये हैं कि 16 शहरों में पारा 45-46 डिग्री या उससे भी ज्यादा रहा।
  • मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को राजगढ़ में पारा 46 और रायसेन में 45 डिग्री के करीब पहुंच गया।
  • मौसम वैज्ञानिक एसके नायक ने बताया कि मंगलवार तक हवा का रुख पूर्वी होने का अनुमान है। इससे मौसम का मिजाज बदल सकता है और लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

आगे पढ़े पूरी खबर

  • 534
    Shares

LEAVE A REPLY