उत्तर भारत में मौसम का बदला मिजाज, आंधी-तूफान से दर्जनों की मौत


Heavy Rainfall and Thunderstorm Hit North India

उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। लू के थपेड़ों और उमस भरी गर्मी से कल देश के कई स्थानों पर लोगों को राहत मिली। कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई, लेकिन इस दौरान आई आंधी व आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत भी हो गई। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और झारखंड में कुल 26 लोगों की जान चली गई।व्

उप्र में आंधी के बाद कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई, लेकिन इस दौरान बिजली की चपेट में आने से प्रदेश में सात लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। कानपुर समेत आसपास के कुछ जिलों में बुधवार को भीषण तपिश के बाद बारिश हुई। कानपुर देहात में आंधी के साथ बादल छाए, लेकिन बूंदाबांदी नहीं हुई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में आंधी के बाद बारिश से कुछ स्थानों पर पेड़ व बिजली के खंभे टूट गए।

राजस्थान में तूफान और बारिश ने ली छह की जान

वहीं, राजस्थान में मंगलवार आधी रात बाद आए तूफान और बारिश से छह लोगों की मौत हो गई। इनमें हनुमानगढ़ में तीन, धौलपुर में दो और भरतपुर में एक की मौत हुई। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए तीनों जिला कलेक्टरों को निर्देश दिए। इधर, पिछले दस दिनों से चल रहे भीषण गर्मी के दौर से बुधवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में राहत मिली।


LEAVE A REPLY