भारी बर्फबारी के बाद हिमाचल प्रदेश ने ओढ़ी बर्फ की चादर, मैदानी इलाकों में भी दिखेगा असर – देखें तस्वीरें


हिमाचल प्रदेश में बुधवार को हुई स्नोफॉल के बाद वहां का नजारा खूबसूरत हो गया है. बर्फबारी के साथ ही हुई बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. सर्दियों की दस्तक के साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश में बुधवार को हुई स्नोफॉल के बाद वहां का नजारा खूबसूरत हो गया है. बर्फबारी के साथ ही हुई बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. बुधवार सुबह लाहुल स्पिति के कोकसर में 8 इंच ताजा बर्फबारी हुई, लेकिन धूप खिलने से लोगों को राहत मिली है. में कुल्लू जिले के कोठी इलाके में बुधवार को भारी बर्फबारी हुई तो मनाली को भी सर्दी के मौसम की पहली बार स्नोफॉल ने ढक लिया.

पिछले दो दिनों से दिल्ली और एनसीआर में भी हल्की बारिश हो रही है. वहीं सोमवार को हिमाचल के चंबा का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जनजातीय क्षेत्र भरमौर का तापमान सात डिग्री से भी नीचे हो गया है. हिमाचल प्रदेश में चंबा के भरमौर के अलावा, कुल्लू और मनाली, किन्नौर और लाहौल स्पीति में बीते तीन दिन में बर्फबारी हुई है. यहां कई इलाकों का प्रदेश के अन्य हिस्सों से संपर्क कट गया है.

बर्फबारी की वजह से अब रोहतांग पास अगले पांच महीने के लिए बंद रहेगा. लेह-मनाली हाईवे अब अप्रैल में ही खुल सकता है. लाहौल के कोकसर में हुई ताजा बर्फबारी से रोहतांग पास बंद हो गया है. इस वजह से लाहौल घाटी आने वाले 200 से ज्यादा लोग मनाली में फंसे होने की सूचना है.

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 24.2, कांगड़ा में 22.7, बिलासपुर में 21.0, हमीरपुर में 20.2, सुंदरनगर में 21.2, नाहन में 23.6, सोलन में 22.4, धर्मशाला में 18.6, शिमला में 18.3 और डल्हौजी में 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. किन्नौर, लाहौल घाटी में पारा माइनस में चल रहा है. हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश व बर्फबारी के चलते तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश भर में आगामी 24 घंटे तक मौसम इसी तरह बना रहेगा.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY