अब रेल गाड़ी में सफर कर रहे यात्री ट्रेन में ही ले सकेंगे शॉपिंग का मजा, रेलवे ने की पूरी तैयारी


train passengers

लंबी दूरी की ट्रेन का सफर, पसंदीदा खाना और साथ में शॉपिंग, है न मजेदार. जल्द ही आपको लंबी दूरी की ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा मिलेगी. आप अपनी मनपसंद की चीजें खरीद सकेंगे और केवल कैश नहीं क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए भी शॉपिंग कर सकेंगे. ये सुविधा जनवरी 2019 के पहले सप्ताह में शुरू की जाएगी. चलती ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा से रेलवे न सिर्फ यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधा देना चाहता है बल्कि कुछ पैसा भी कमाना चाहता है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक फिलहाल इस सुविधा को पश्चिम रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में लागू किया जाएगा. मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी को 5 वर्ष की अवधि के लिए 3.66 करोड़ रुपए में यह कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है.

रेलवे ने की शॉपिंग के लिए फुलप्रूफ तैयारी

कई बार ट्रेनों में शॉपिंग के लिए बाहर को लोग चढ़ जाते हैं लेकिन इस स्पेशल सुविधा में आपके साथ कोई धोखा न हो इसके लिए हर शॉपिंग कार्ट में दो सेल्समैन रहेंगे. हर सेल्समैन के पास अपना पहचानपत्र होगा और यूनिफॉर्म होगी। अगर आप चाहें तो उनका पहचान पत्र उनसे मांग कर चेक भी कर सकते हैं.

कौन सा सामान खरीद सकेंगे यात्री

ट्रेन में यात्रियों को ब्यूटी प्रोडक्ट, होम प्रोडक्ट, किचन अप्लायंस, फिटनेस प्रोडक्ट और FMCG से जुड़े प्रोडक्ट मिलेंगे. किसी भी वेंडर को किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ, तंबाकू, सिगरेट और गुटखा बगैरह बेचने की अनुमति नहीं है. यात्रियों को देखने और सामानों की डिमांड के लिए कैटलॉग दिया जाएगा, जिसमें हर सामान की कीमत लिखी होगी. रेलवे के मुताबिक, सेल्समेन को सुबह 8.00 बजे से रात के 9.00 बजे तक निर्धारित अवधि में ही सामान बेचने की अनुमति है, जिससे यात्रियों को असुविधा न हो.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY