जेबीटी भर्ती का परीक्षा परिणाम हुआ घोषित, पहली बार निर्विवाद हुई थी लिखित परीक्षा


JBT Result

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में 418 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। आवेदक परीक्षा परिणाम राष्ट्रीय तकनीकी शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान (NITTTR) की वेबसाइट पर देख सकते हैं। परीक्षा में 78.67 अंक प्राप्त करने वाले कैंडीडेट ने टॉप किया है। लिखित परीक्षा बीते 27 जनवरी को चंडीगढ़ के विभिन्न स्कूल और कॉलेजों में बनाए गए सेंटरों पर आयोजित की गई थी।

जेबीटी भर्ती के लिए देशभर से 21,578 कैंडीडेट्स ने आवेदन किया था, जिसमें से करीब आधे ही परीक्षा में अपीयर हुए थे। घोषित परिणामों में लिखित परीक्षा में 4134 कैंडीडेट्स ने 40 फीसद से अधिक अंक हासिल किए हैं। शिक्षा विभाग में करीब पांच साल बाद शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है। जेबीटी के 418 पदों को सर्व शिक्षा अभियान (SSA) के तहत भरा जाएगा। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने शिक्षकों की भर्ती में इंटरव्यू को खत्म कर दिया है। एेसे में अब लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही नए शिक्षकों की नियुक्त होगी।

विभाग अब करेगा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

सूत्रों के अनुसार लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब शिक्षा विभाग सभी योग्य उम्मीदवारों के दस्तावेजों की जांच करेगा। इसके बाद योग्य उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मार्च महीने तक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा। शिक्षा विभाग अप्रैल से पहले सभी नए शिक्षकों को ज्वाइनिंग दे देगा। जेबीटी नियुक्त होने वाले आवेदकों को 40 हजार से अधिक वेतन मिलेगा।

पहली बार निर्विवाद हुई लिखित परीक्षा

जेबीटी की भर्ती का जिम्मा पहली बार NITTTR रिक्रूटमेंट एजेंसी को दिया गया था, जिसने निर्धारित समय में बिना किसी विवाद के लिखित परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। लिखित परीक्षा को लेकर तीन प्रश्नों को लेकर 55 के करीब ऑब्जेक्शन आए थे, जिन्हें एग्जाम कमेटी ने क्लीयर कर रिजल्ट घोषित करने को मंजूरी दे दी थी। पहली बार शिक्षकों की भर्ती में पेपर लीक या प्रश्न पत्र लाखों में बिकने की कोई शिकायत विभाग के पास नहीं पहुंची। इस बार लिखित परीक्षा को लेकर यूटी प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए थे। यूटी प्रशासन के 18 से अधिक IAS और IPS अफसरों की एग्जाम में ड्यूटी लगाई गई थी। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर वीडियोग्राफी और कड़ी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

  • 175
    Shares

LEAVE A REPLY