लुधियाना कमिश्नरेट के 29 थानों में महिला पुलिस मुलाजिमों के लिये बनेंगे महिला टॉयलेट


Ladies Toilet

पुलिस में तैनात सभी महिला मुलाजिमों के लिए थानों व विभागों में अब सेपरेट वॉशरूम होंगे। उच्चाधिकारियों की सहमति व महिलाओं की परेशानी को देखते हुए काम शरू कर दिया गया है। जोकि आने वाले तीन महीनों में समाप्त कर दिया जाएगा। उक्त वॉशरूम सिर्फ महिला मुलाजिमों के लिए नहीं बल्कि इसका फायदा थानों में शिकायतें देने के लिए आने वाली महिलाओं को भी होगा। इन वॉशरूम्स में महिलाओं के जरूरत का सामान रहेगा, ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े।

लुधियाना कमिश्नरेट में कुल 465 महिला पुलिस मुलाजिम तैनात

लुधियाना कमिश्नरेट में कुल 465 महिला मुलाजिम तैनात हैं। इसमें से 160 महिला मुलाजिम 29 थानों में तैनात है और बाकी की महिलाएं पुलिस के अन्य विभागों में है। उक्त थानों में सिर्फ एक-एक वॉशरूम है, जोकि पुरुषों के लिए है। विभाग द्वारा कारपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिल्टी प्रोजेक्ट के तहत भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ संपर्क किया गया। जिन्होंने कहा कि वो लुधियाना पुलिस के लिए 40 वॉशरूम बनाएंगे। जिसमें से 29 थानों में और बाकी के पुलिस के अन्य विभागों में बनेंगे।

करीब 10 महीने पहले पुलिस अधिकारियों द्वारा ऑल वुमन पुलिस कॉन्फ्रेंस ऑन इम्पावरमेंट एंड सेल्फ डिवेलपमेंट कार्यक्रम करवाया गया था। इसमें महिला मुलाजिमों ने वॉशरूम का मुद्दा उठाया था। उनका तर्क था कि थानों और बाकी के विभागों में महिलाओं के लिए अलग से वॉशरूम नहीं है। ऐसे में उन्हें पुरुषों के लिए बने वॉशरूम का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके बाद अधिकारियों द्वारा उक्त परेशानी को नोट कर लिया गया था।

टिप-टॉप होंगे वॉशरूम

फिलहाल उक्त प्रोजेक्ट के लिए कोई फिगर तो नहीं बताई गई, लेकिन बताया जा रहा है कि ये वॉशरूम काफी महंगे होंगे। जिसमें महिलाओं की जरूरत का सामान भी मौजूद रहेगा। इसके अलावा महिलाओं को वॉशरूम में सेनेटरी पैड्स भी मिलेंगे। यही नहीं वॉशरूम साफ-सुथरे रखने के लिए एक-एक सफाई कर्मी भी यहां तैनात किया जाएगा। इसके अलावा लिक्विड सोप, नैपकिंस, टॉवल, साबुन, हैंड ड्राइंग मशीन, डस्टबिन जैसी जरूरी चीजें शामिल होंगी।

आम महिलाओं को भी होगी सुविधा

वहीं, पुलिस विभाग व थानों मे अपनी शिकायतों संबंधी आने वाली महिलाओं की भी यही परेशानी थी कि उन्हें वॉशरूम जाने के लिए पुरूषों के वॉशरूम में जाना पड़ता था। ऐसे में महिलाएं संकोच करती थी और सजेशन बॉक्स में इस असुविधा के बारे में लिखकर डाल चुकी थी। लेकिन अब वॉशरूम बनने से शिकायत देने के लिए आने वाली महिलाएं भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगी।


LEAVE A REPLY