डिप्टी कमिश्नर द्वारा गांवों को नशामुक्त बनाने की मुहीम का लिया गया जायजा, प्रशासनिक अधिकारियों को दी हिदायतें


Ludhiana DC Pardeep Aggarwal

डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल ने बचत भवन में मीटिंग के दौरान नशे के खिलाफ चलाए अभियान डेपो की प्रगति का जायजा लिया। डीसी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी एसडीएम ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित पुलिस थानों के एसएचओ के साथ मिलकर पांच-पांच गांवों का चुनाव करेंगे, जिसे 26 जून तक नशामुक्त गांव बनाना है।

डीसी ने कहा कि नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान डेपो व बड्डी को रिव्यू करने की आवश्यकता है, तभी इसके कारगार नतीजे मिल सकते हैं। सभी एसडीएम को संबंधित थाना इंचार्ज को साथ लेकर उन क्षेत्रों व गांवों की पहचान करनी होगी, जहां अभी भी नशे का कारोबार हो रहा है। वहां कलस्टर स्तर पर नशा रोकथाम निगरान कमेटियों व कोआर्डिनेटर का गठन पंचायतों के साथ मिलकर करना होगा, तभी नशे को रोका जा सकता है। अग्रवाल ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा 12 जून से 26 जून तक विशेष पाक्षिक मनाया जा रहा है। इसके तहत नशे के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को वर्कशॉप, सेमिनार व अन्य माध्यम से बताए जाएंगे।

हर रोज बनाकर भेजी जाए रिपोर्ट

उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को हिदायत दी कि वे पहले से काम कर रहे डेपो को सक्रिय करें और अधिक से अधिक नए डेपो भर्ती करें। नशे की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपाय की हर रोज रिपोर्ट बनाकर भेजी जाए। बड्डी प्रोग्राम बाबत दिशा-निर्देश देते हुए डीसी ने कहा कि आगामी 15 दिनों में सभी शिक्षण संस्थाओं में नए बड्डी बनाए जाएं। गार्डियंस ऑफ गवर्नेस के साथ तालमेल करके नशा छोड़ने वालों का रिकॉर्ड तैयार किया जाए। जो मरीज ऐसा कर रहे हैं, उनका लगातार फालोअप भी होना चाहिए।

छापेमारी तेज करे सेहत विभाग

सेहत विभाग को हिदायत देते हुए डीसी ने कहा कि मेडिकल नशे की रोकथाम के लिए छापेमारी तेज की जाए। वहीं पब्लिक को अपील करते हुए डीसी ने कहा कि अगर आपके आसपास नशे का कारोबार हो रहा है तो पुलिस व प्रशासन को सूचित करें तुरंत कार्रवाई होगी।

सीनियर पुलिस अधिकारी लेंगे फीडबैक

मीटिंग में पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि सीनियर पुलिस अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर फीडबैक लेंगे। अगर किसी भी पुलिस अधिकारी या कर्मचारी की नशे से संबंधित किसी भी प्रकार की गतिविधि में शमूलियत पाई गई तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी व विभागीय कार्रवाई होगी। प्रत्येक थाने में 26 जून को नशे के खिलाफ शपथ लेने की जानकारी भी पुलिस कमिश्नर ने दी।


LEAVE A REPLY