मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत शहर लुधियाना में स्थापित किये जाएंगे 200 पोर्टेबल टायलेट


Portable-toilets

लुधियाना – पंजाब सरकार की तरफ से लोगों को साफ हवा, पानी, भोजन और वातावरण उपलब्ध करवाने के लक्ष्य से शुरू किये गए मिशन तंदरुस्त पंजाब के अंतर्गत शहर लुधियाना में नगर निगम की तरफ से 40 लाख रुपए की लागत से 200 पोर्टेबल ( आसानी से साथ इधर उधर ले जाए जाने वाले) टायलेट लगाए जाने हैं। यह पखाने झुग्गी झौंपड़ियों वाले और उन क्षेत्रों में लगाए जाएंगे, जहाँ अभी भी लोग रात में या अंधेरे में खुलेआम शौच करते हैं। राज्य की सब से बड़ी नगर निगम लुधियाना ने मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत एक महीने में शहर के सभी 95 वार्डों को खुलेआम शौच मुक्त करने का निर्णय किया गया है। इस काम को पहल के आधार पर सिरे चढ़ाने के लिए नगर निगम की तरफ से टैंडर प्रक्रिया भी लगभग मुकम्मल कर ली गई है। जानकारी अनुसार नगर निगम लुधियाना के 70 वार्ड पहले ही खुलेआम शौच मुक्त हो चुके हैं, जबकि 25 वार्डों को मुक्त करवाने के लिए नगर निगम की तरफ से हर संभव प्रयत्न किये जा रहे हैं।

नगर निगम की तरफ से प्राप्त जानकारी अनुसार यह पोर्टेबल टायलेट मराठा रोड, सब- रजिस्ट्रार दफ्तर हम्बड़ां रोड, गुलमोहर होटल सामने भारत नगर चैक, दुग्गरी नहर के पास, रेलवे लाईन जस्सिआं रोड नजदीक पुल, दाना मंडी के पीछे, दाना मंडी नजदीक झुग्गियाँ, नयी सब्जी मंडी, नजदीक बूढ़ा नाला, लोकल सब्जी मंडी, नगर निगम के जोन ए दफ्तर के पास पड़ते खाली प्लाटों के पास, जस्सिआं रोड ( नंबर- 4 झुग्गियाँ), मन्ना सिंह नगर ( आंगन), रेलवे लाईन ( घंटा घर), ढंडारी कलाँ रेलवे स्टेशन ( दिल्ली- अम्बाला रोड), फौजी मोहल्ला रेलवे लाईन, जस्सिआं रोड नजदीक तरसेम चैरिटेबल अस्पताल, भाई रणधीर सिंह नगर झुग्गियाँ जोन डी दफ्तर, जस्सिआं रोड तरसेम चैरिटेबल अस्पताल के पीछे, भगत सिंह नगर नजदीक शाम नगर रेलवे रास्ता, दोमोरियां पुल नजदीक रेलवे लाईन, आकाश पुरी, पंजाबी बाग, दाना मंडी गिल सड़क, गिल रोड नहर के पुल के पास, खोखा मार्केट नजदीक झुग्गियाँ गौशाला प्लाट सामने, जीवन नगर सड़क झुग्गियों के दाहिने तरफ, ताजपुर सड़क नजदीक झुग्गियाँ के पास और अन्य स्थानों पर स्थापित किए जाने हैं। इन स्थानों पर पाँच या इससे और ज्यादा पखाना सैट स्थापित किये जाएंगे, जो कि औरतों और मर्दों के लिए अलग- अलग होंगे। इस के अलावा शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के अंतर्गत 50 अन्य अति आधुनिक पक्के पखाने स्थापित किये जा रहे हैं।

मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की सोच के साथ शुरू किये गए मिशन तंदरुस्त पंजाब के संदर्भ में लोक सभा सदस्य श्री रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा कि इस मिशन के शुरू होने से राज्य की हवा, पानी, भोजन और वातावरण के शुद्ध होने की उम्मीद बंधी है। इस मिशन के साथ पंजाबियों को सही मायनों में तंदरुस्त किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मिशन के अंतर्गत 12 विभागों ने अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों के साथ प्रदेश को तंदरुस्त करने के प्रयास करने हैं। जिस के तहत विशाल जागरूकता अभियान भी शुरू किया जाना है। श्री बिट्टू ने आम लोगों से अपील की कि वह इस मिशन को सफल करने अपना आवश्यक योगदान जरूर दें। उल्लेखनीय है कि नगर निगम की तरफ से झुग्गी झौंपड़ियों में रहते गरीब लोगों को साफ सुथरा रहन सहन मुहैया कराने साथ ग्यासपुरा, ढंडारी और मुंढ़िआं में हजारों की संख्या में फलैट का निर्माण करवाया गया है।

  • 719
    Shares

LEAVE A REPLY