ग्लाडा एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण पर करेगा 150 करोड़ का खर्च – किसानों से बातचीत कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू


Flight

साहनेवाल एयरपोर्ट पर खामियों की वजह से हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। माय सिटी माय प्राइड फोरम में एयरपोर्ट का मुद्दा उठने के बाद सरकार ने इस मामले में गंभीरता दिखाई और कैबिनेट की बैठक में हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने को को मंजूरी दे दी। कैबिनेट ने अब ग्रेटर लुधियाना डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) के ऊपर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। ग्लाडा एयरपोर्ट टर्मिनल पर अपने हिस्से के 150 करोड़ रुपये खर्च करेगा। ग्लाडा ने यह फंड जुटाने की तैयारी कर ली है। पंजाब कैबिनेट के फैसले के मुताबिक ग्लाडा को टर्मिनल के निर्माण पर 49 फीसद खर्च करना है।

हलवारा एयर बेस के पास टर्मिनल बनाने के लिए ग्लाडा पहले ही 150 एकड़ के करीब जमीन देख चुका है। कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद अब जिला प्रशासन टर्मिनल के लिए 135 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने से पहले किसानों से बातचीत करेगा और उसके बाद अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।उधर ग्लाडा ने 135 एकड़ के अलावा 100 एकड़ जमीन रिजर्व में रखने की योजना बनाई है। इस तरह एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए लगभग 235 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की योजना है।

किसानों से बातचीत कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी शुरू

ग्लाडा के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर पीएस गिल ने बताया कि एयरपोर्ट का निर्माण केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर करेगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने अपनी जिम्मेदारी ग्लाडा को सौंप दी है। इस प्रोजेक्ट पर ग्लाडा 150 करोड़ रुपये के करीब खर्च करेगा। उन्होंने बताया कि अब सबसे पहले जिला प्रशासन किसानों से बातचीत करेगा और तब भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

एयरपोर्ट को हरी झंडी मिलने से उद्यमी गदगद

लुधियाना से 32 किलोमीटर दूर हलवारा में अंतरराष्ट्रीय सिविल एयरपोर्ट के निर्माण को पंजाब कैबिनेट की हरी झंडी मिलने से आर्थिक राजधानी के उद्यमी गदगद हैं। अभी यहां के उद्यमी जहाज पकडऩे के लिए चंडीगढ़, दिल्ली एवं अमृतसर के लिए कारें दौड़ाते हैं। उनका मानना है कि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से विदेशी बायर दिल्ली, मुंबई की बजाय लुधियाना तक पहुंच पाएगा और यहां से कारोबार में भी इजाफा होगा। निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। उद्यमियों ने मांग की है कि एयरपोर्ट को जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि लुधियाना में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का सपना हकीकत में बदल सके।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY