न्यू कुंदनपुरी में बुड्ढे नाले के किनारे बनी हुई सड़क होगी ऊंची, बीएंडआर को लिखा गया पत्र


लुधियाना – पिछले दिनों हुई बारिश के कारण बुड्ढे नाले का पानी काफी ऑवरफ्लो हो कर सड़कों और लोगों के घरों में घुस गया था जिससे लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा था और नगर निगम अफसरों की काफी किरकरी भी हुई थी जिसके बाद हरकत में आई नगर निगम ने लोगों को इस समस्या निजात दिलाने के लिये कई प्लान बनाये है जिसमें अब नगर निगम खुद अपनी सफाई मशीने खरीदेगी और सारा साल बुड्डा नाले की सफाई की जायेगी जिससे पानी किसी भी सुरत में नाले से बाहर ना आये वहीं दूसरी तरफ न्यू कुंदनपुरी में बुड्ढे नाले के किनारे बनी सड़क को ऊँचा करने का प्लान बना रही है क्योंकि न्यू कुंदनपुरी रेलवे ब्रिज के नीचे बुड्ढा नाला और सड़क का लेवल बराबर है जिससे मानसून सीजन के दौरान नाले में पानी का स्तर थोड़ा भी बढ़ता है तो पानी सड़क पर आ जाता है। हालात यह हो जाते हैं कि पूरी सड़क नाले के पानी में डूब जाती है। बारिश ज्यादा होती है तो पानी सड़क से आसपास के रिहायशी इलाके में घुस जाता है।

नगर निगम अब रेलवे ब्रिज के नीचे सड़क का लेवल ऊंचा करने की योजना बना रहा है। ऐसा करने से नाले का पानी सड़क तक नहीं आ पाएगा। न्यू कुंदनपुरी में रेल ब्रिज के नीचे ही बुड्ढे नाले में पुराने शहर का निकासी नाला भी मिलता है, जिसकी वजह से बारिश के दिन यहां अचानक काफी मात्रा में पानी आ जाता है। अभी तक गंदगी निकालकर नाले के किनारे रख दी जाती थी, जिससे थोड़ा सा बचाव हो जाता था, लेकिन ज्यादा पानी आने की स्थिति में कचरा भी पानी के साथ बहकर रिहायशी इलाके में पहुंच जाता था। यह प्वाइंट नगर निगम के ओएंडएम सेल के लिए हर बरसात में परेशानी का सबब बना रहता है। अब ओएंडएम सेल ने इस प्वाइंट पर सड़क का तल उठाने के लिए बीएंडआर को लिखकर दे दिया। न्यू कुंदनपुरी पुली को उठाने का भी है प्रस्ताव न्यू कुंदन पुरी के पास बुड्ढे नाले के ऊपर जो पुली बनी है। उसका लेवल भी बहुत नीचा है। बरसात में जब नाले में थोड़ा सा पानी आ जाता है तो पुली के ऊपर आ जाता है। इसके अलावा नाले में आने वाली बूटी जब इस पुली पर आकर रुक जाती है तो वह नाले के पानी को रोक देती है, जिससे पानी सड़क पर आ जाता है।

एसई धर्म सिंह ने लिया मौके का जायजा

दो दिन से लगातार नाले का पानी सड़क तक पहुंच रहा है। बुधवार को नगर निगम के बीएंडआर ब्रांच के एसई धर्म सिंह ने मौके का जायजा लिया। लोगों ने उन्हें अपनी समस्याएं भी बताई। बीआरएंड ब्रांच को कहा है बुड्ढा नाले के किनारे सड़क बनी है जो कि नाले के पानी को बाहर निकलने से रोकती है। इस प्वाइंट पर सड़क का लेवल नीचे है। अब बीएंडआर ब्रांच को कहा गया है कि यहां पर सड़क का लेवल ऊंचा किया जाए। पुली का लेवल उठाने के लिए एक्सईएन को एस्टीमेट तैयार करने को कहा है। सड़क का स्तर हम एक लिमिट तक उठा सकेंगे क्योंकि वहां पर रेलवे ब्रिज है। एक्सईएन को उसका लेवल उठाने का एस्टीमेट तैयार करने को भी कहा है। उसके बाद रेलवे अफसरों से बात की जाएगी।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY