पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये कई अहम फैसले – लुधियाना में स्थापित होगा वायुसेना का अंतरराष्ट्रीय सिविल टर्मिनल


Cabinet Meeting

पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य की औद्योगिक और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लुधियाना के हलवाड़ा में इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ ) का नया अंतरराष्ट्रीय सिविल टर्मिनल स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। इसके इलावा बैठक में जल संसाधन (प्रबंधन और विनियमन) विधेयक 2018 को मंजूरी दे दी है।

शीतकालीन सत्र 13 से 15 दिसंबर तक

मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता सी.एम. कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने की। कैबिनेट ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र की तिथि 13 से 15 दिसंबर निर्धारित की है। सिविल टर्मिनल को स्थापित करने की मांग राज्य लम्बे समय से कर रहा था। इस मुद्दे को कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने पिछले मुख्यमंत्री के कार्यकाल में केंद्र सरकार से उठाया था। यह मामला अभी भी केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है।

पंजाब जल संसाधन विधेयक 2018 को मिली मंजूरी

प्रस्तावित पंजाब जल विनियमन और विकास प्राधिकरण (पीडब्ल्यूआरडीए) के चेयरमैन होंगे। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा दो सदस्यों को नियुक्त किया जाएगा। प्राधिकरण को ऐसी सभी कार्यवाही करने का अधिकार दिया जाएगा, जो इसे स्थापित करने के उद्देश्य से आवश्यक हो। जल संसाधनों के संरक्षण और प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश जारी करने की शक्तियां प्राधिकरण के पास होंगी। प्राधिकरण को घरेलू, वाणिज्यिक या औद्योगिक उपयोग के लिए पानी की आपूर्ति का टैरिफ जारी करने का अधिकार भी दिया जाएगा।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY