इस व्यक्ति ने 14 बार लॉटरी में जीते 213 करोड़ रुपए, अमेरिका समेत तीन देशों में थी दहशत


हर कोई चाहता है की वह करोड़पति बन जाये उसकी करोड़ों की लौटरी लग जाये पर दुनियाभर में कुछ एक लोग ही ऐसे होते है जो की करोड़ों रुपये लॉटरी में जीत पातें है पर क्या कोई ऐसा है जिसने एक नहीं दो नही कई बार लॉटरी जीती हो जी है यहां हम उसी व्यक्ति की बात कर रहें है जो की एक फार्मूले की मदद से 14 बार लॉटरी जितने में कामयाब हुआ और लॉटरी में 213 करोड़ रुपए जीते|

ये शख्स थे गणितज्ञ स्टीफन मंडेल। इन्होंने एक नहीं दो नहीं बल्कि 14 बार लॉटरी जीती हैं, अधिकारियों ने परेशान होकर कई बार नियम बदल दिए। खास बात ये है कि उन्होंने इस दौरान कभी भी कानून नहीं तोड़ा। आखिर में मजबूर होकर अधिकारियों को लॉटरी के टिकट खरीदने के लिए नियमों में ही बदलाव करना पड़ा।

14 बार लॉटरी में जीते 213 करोड़ रुपए…

यूरोपीय देश रोमानिया में जन्में गणितज्ञ स्टीफन मंडेल ने नौकरी के दौरान ज्यादा पैसे कमाने के लिए 1960 में लॉटरी के क्षेत्र में कदम रखा था। उन्होंने रोमानिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में लॉटरी जीती हैं। स्टीफन मंडेल ने गणित के ज्ञान से सिस्टम को क्रैक करने वाला एक फार्मूला तैयार किया। 14 बार में उन्होंने करीब 213 करोड़ रुपए कमा लिए। मंडेल ने 5 अंकों के फार्मूले से 6वें नंबर का सटीक अनुमान लगाना शुरू कर दिया। उनकी एक के बाद एक ताबड़तोड़ लॉटरी लगने लगी। बड़ा प्राइज जीतने के बाद वह अपने परिवार के साथ रोमानिया से ऑस्ट्रेलिया में जाकर बस गए।

लगातार जीतीं 12 लॉटरी

ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने अपने फार्मूले का इस्तेमाल करना जारी रखा। यहां मंडेल ने बड़े प्राइज पर फोकस करना शुरू कर दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक के बाद एक 12 लॉटरी जीतीं। मंडेल के लगातार लॉटरी जीतने के बाद अधिकारियों की नजर उन पड़ी। अधिकारियों ने मंडेल को रोकने के लिए कड़े नियम बना दिए। इसमें एक व्यक्ति द्वारा सभी टिकट खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके बाद मंडेल ने एक लॉटरी फर्म ही खड़ी कर दी।

20 महीने की जेल भी काटनी पड़ी

जब उनको ऑस्ट्रेलिया में लॉटरी टिकट खरीदने को लेकर ज्यादा परेशानी दिखने लगी, तो उन्होंने अमेरिका की तरफ रुख कर दिया। उन्होंने अमेरिका में लॉटरी से 3 करोड़ रुपए कमाए। अमेरिका के वर्जिनिया में सबसे बड़ा जैकपॉट जीता। स्टीफन मंडेल ने रोमानिया में एक लॉटरी, ऑस्ट्रेलिया में 12 लॉटरी और अमेरिका में एक जैकपॉट जीता। हालांकि इस दौरान उनको फ्रॉड के एक मामले में 20 महीने जेल भी काटनी पड़ी।

  • 175
    Shares

LEAVE A REPLY