पाकिस्तान में आम चुनाव आज, चुनाव में 12 हजार से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में – 342 सीटों के लिए होगा मतदान


पाकिस्‍तान में आज मतदान हो रहें है। सुबह 8 बजे से वोट डालने शुरू हो गयें है| इससे पहले पिछले करीब दो महीने से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर सोमवार आधी रात के बाद धम गया था। आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 342 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। इसमें से 272 सीटों पर सीधे चुनाव होंगे, जबकि 70 सीटें आरक्षित हैं। इस बार के आम चुनावों में 10,59,55,407 वोटर हैं। मतदान खत्म होने के तुरंत बाद इन्हीं केंद्रों पर मतों की गिनती की जाएगी और 24 घंटों के भीतर परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

125 ट्रांसजेंडर बने हैं चुनाव पर्यवेक्षक

पाकिस्तान में पहली बार 125 ट्रांसजेंडर चुनाव पर्यवेक्षक की भूमिका में हैं। इस दौरान वे पारदर्शिता और निष्पक्षता पर कड़ी नजर रखेंगे। उन्हें इस काम के लिए एक एनजीओ (ट्रस्ट फॉर डेमोक्रेटिक एजूकेशन और एकाउटैबिलिटी) प्रशिक्षित किया है। इसका मकसद लोगों को लोकतांत्रिक अधिकार और जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करना है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रांसजेंडर पर्यवेक्षकों को लाहौर, इस्लामाबाद, कराची और क्वेटा में चुनावी ड्यूटी लगाई जाएगी।

चुनाव में 12,570 से अधिक उम्मीदवार मैदान में

आम चुनाव में पाकिस्तान के कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नियमों के मुताबिक प्रचार अभियान मध्यरात्रि तक खत्म हो जाना चाहिए, ताकि मतदाताओं को सोच-विचार का समय मिले और वह 25 जुलाई को होने वाले मतदान में हिस्सा लेने की तैयारी कर सकें।

साढ़े 10 करोड़ से ज्यादा मतदाता लेंगे हिस्सा

आम चुनावों में 105,955,407 मतदाता हिस्सा लेंगे। मतदान के लिए 85,000 से ज्यादा पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 2013 के चुनावों में 55 फीसद वोट पड़े थे। आपको बता दें पाकिस्तान में अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है। इस बार चुनावों में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और तमाम पार्टियां इसको जोरशोर से उठा रही हैं।’

आगे पढ़े पूरी खबर

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY