महानगर में कूड़े की लिफ्टिंग न होने को लेकर नगर निगम ने ए टू जैड कम्पनी को भेजा नोटिस


लुधियाना – महानगर में कूड़े की लिफ्टिंग न होने की समस्या को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए नगर निगम ने ए टू जैड कम्पनी को नोटिस जारी कर दिया है। यहां बताना उचित होगा कि नगर निगम ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट के तहत प्लांट लगाने के अलावा कूड़े की डोर टू डोर कलैक्शन व डम्प से लिफ्टिंग करने का जिम्मा ए टू जैड कम्पनी को सौंपा है।

इसके लिए 2011 में हुए एग्रीमैंट के मुताबिक काम को पूरा करने के लिए डेढ़ वर्ष की डैडलाइन रखी गई थी लेकिन अब तक यह काम पूरा नहीं हो पाया है। हालात यह है कि सड़कों के किनारे कूड़ा जमा रहने के अलावा जगह-जगह रखे छोटे कन्टेनरों के आसपास भी गंदगी के ढेर लगे रहते हैं, जिससे स्वच्छ भारत मुहिम का जनाजा निकल रहा है और सर्वे में रैंकिंग लगातार डाऊन आ रही है। इसके बावजूद मिलीभगत के चलते अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है लेकिन नए कमिश्नर के.पी. बराड़ ने इन हालातों का सख्त नोटिस लिया और ए टू जैड कम्पनी को वर्किंग में सुधार करने की वॉर्निंग दी है। कमिश्नर ने हैल्थ ब्रांच अधिकारियों को साफ कह दिया कि कूड़े की लिफ्टिंग शैड्यूल के मुताबिक होनी चाहिए और इसके लिए 2 शिफ्ट में काम करने को कहा गया है, जिसका उल्लंघन करने के मद्देनजर कम्पनी को 2 बार नोटिस जारी कर दिया गया है।

मेयर व कमिश्नर ने लिया सख्त स्टैंड
मेयर व कमिश्नर ने ए टू जैड कम्पनी के साथ मीटिंग की तो उनके सामने लिङ्क्षफ्टग की पेमैंट व ग्रांट न मिलने का मुद्दा उठाया गया। इस समस्या का हल न होने पर कम्पनी ने काम छोडऩे की बात कही तो मेयर व कमिश्नर ने सख्त स्टैंड लिया और कहा कि काम में सुधार न होने पर कोई बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अधिकारियों ने खोली डम्प साइट बंद करने की पोल
कूड़े की लिफ्टिंग न होने बारे समस्या का समाधान करने के लिए कमिश्नर द्वारा बुलाई गई मीटिंग में हैल्थ ब्रांच अधिकारियों ने खुलासा किया कि पहले कूड़े की लिङ्क्षफ्टग के लिए 90 प्वाइंट बनाए गए थे। मगर उनको ए टू जैड कम्पनी ने घटाकर 50 कर दिया है, जिसकी वजह से ’यादा दिक्कत आ रही है, जबकि कम्पनी द्वारा एग्रीमैंट का हवाला दिया जा रहा है।

वॉर्निंग के बावजूद भी सर्विस लेन में चल रहा कूड़ा घर
नैशनल हाईवे अथॉरिटी ने सिक्सलेन के तहत कई जगह एंट्री प्वाइंट बंद कर दिए हैं, जिस कारण ज्यादातर ट्रैफिक सॢवस लेन से होकर गुजर रहा है। मगर वहां कूड़े के ढेर लगे होने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके मद्देनजर एन.एच.ए.आई. द्वारा नगर निगम को सॢवस लेन पर कूड़ा न गिराने की वॉॄनग दी गई थी लेकिन उसका कोई असर नहीं पड़ा और वहां कूड़े की लिङ्क्षफ्टग भी टाइम पर नहीं हो रही है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY