कार चलाने वालों के लिए खुशखबरी, इस तरह पेट्रोल पंपों पर मिलेगा फास्टैग


NHAI Planned to Provide Fastags to four wheel vehicle Drivers in Petrol Pumps

देशभर में सड़क पर टोल का इलेक्ट्रॉनिक तौर पर कलेक्शन करने के लिए जरूरी फास्ट टैग अब पेट्रोल पंपों पर भी मिलेंगे. इसके लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने तेल कंपनियों के साथ करार किया है. यह सुविधा शुरू होने के बाद फास्ट टैग का उपयोग पेट्रोल खरीदने और पार्किंग शुल्क अदा करने में भी किया जा सकेगा. एनएचएआई की ही कंपनी इंडियन हाइवेज मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने देश की लगभग सभी बड़ी तेल कंपनियों के साथ करार किया है जिसके तहत अब पेट्रोल पंप पर फास्ट टैग्स मिलेंगे.

पहले सिर्फ 50 पेट्रोल पंप पर मिलेगी सुविधा

इस करार के तहत चरणबद्ध तरीके से, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के देशभर में स्थित पेट्रोल पंप पर फास्ट टैग्स मिलेंगे. पहले चरण में दिल्ली एनसीआर के 50 रिटेल पेट्रोल पंप पर फास्ट टैग्स मिलने की शुरुआत होगी. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, ‘अब से फास्टैग पेट्रोल पंपों पर उपलब्ध होंगे और हमारी योजना इसे देशभर में उपलब्ध कराने की है. इसके अलावा यह योजना भी है कि ग्राहक इस कार्ड का उपयोग पेट्रोल खरीदने और पार्किंग सुविधाओं का शुल्क चुकाने में कर सकें.’

कार के कांच पर लगाया जाता है फास्ट टैग

आपको बता दें फास्ट टैग एक ऐसा उपकरण है जो वाहन के सामने वाले कांच पर लगाया जाता है. यह रेडियो आवृत्ति पहचानने की तकनीक पर काम करता है. इससे ग्राहकों को टोल प्लाजा पर नकद लेनदेन के लिए रुकना नहीं पड़ता और टैग की मदद से टोल का भुगतान हो जाता है. इस टैग को ग्राहक सीधे अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं या उसे पहले से प्रीपेड रीचार्ज भी करा सकते हैं.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY