स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत के बाद आज से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी ये खास सुविधाएं


New Delhi Railway Station

रेलवे ने शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की. ये अभियान 02 अक्तूबर तक चलाया जाएगा. इस मौके पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को पॉलीथीन मुक्त रेलवे स्टेशन घोषित कर दिया गया है. वहीं इस स्टेशन पर यात्रियों के लिए कई सुविधाओं की भी शुरुआत की गई.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगी

स्टेशन को साफ एवं पॉलीथीन मुक्त रखने के लिए स्टेशन के प्लेटफॉम नम्बर एक पर एक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई है. इसमें यात्री अपनी खाली प्लास्टिक की बोतल डाल सकते हैं. ये मशीन इस बोतल को काट कर प्लास्टिक के छोटे टुकड़ों में बदल देती है जिससे बाद में निकाल कर रीसाइकिल होने के लिए भेज दिया जाता है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस मशीन में बोतल डालने वाले यात्रियों को कूपन मिलेंगे. इन कूपनों के आधार पर उन्हें कई उपहार मिल सकते हैं.

स्टेशन के बाहरी परिसर में लगे ट्रैफिक मॉर्शल

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के दोनों हिस्सों पहाड़गंज व अजमेरी गेट की ओर गाड़ियों की भीड़ के चलते जाम जैसी स्थिति बनी रहती है. इससे यात्रियों को स्टेशन तक पहुंचने में काफी असुविधा होती है. ऐसे में स्टेशन के दोनों हिस्सो में ट्रैफिक मॉर्शलों की तैनाती की गई है. ये गाड़ियों को स्टेशन परिसर में यहां – वहां खड़ा होने से रोकेंगे. यदि कोई गाड़ी किसी यात्री को ले कर आती है तो उसे अपनी लेन में चलना होगा. वहीं यात्री को छोड़ने के बाद उसे स्टेशन से तुरंत बाहर निकलना होगा. यदि कोई गाड़ी अवैध क्षेत्र में गाड़ी खड़ी करता है तो ये मार्शल टीटियों और ट्रैफिक पुलिस की मदद से इन पर जुर्माना लगवाएंगे.

वेटिंग रूम की बदली सूरत

रेलवे ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर बने अपर क्लास वेटिंग रूम में कई सारे बदलाव किए हैं. एक तरफ जहां इसे बेहतर तरीके से वातानुकूलित बनाया गया है वहीं इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा गया है. वेटिंग रूम में जगह – जगह कूड़ेदान लगाए गए हैं ताकि यात्रियों को भी असुविधा न हो और वेटिंग रूम को भी साफ रखा जा सकेगा. वहीं खूबसूरत पेंटिंग और साइन बोर्ड्स लगा कर इस वेटिंग रूम को काफी खूबसूरत बना दिया गया है. हालांकि जल्द ही इस वेटिंग रूम को प्रयोग करने के लिए रेल यात्रियों को शुल्क भी देना होगा.

  • 77
    Shares

LEAVE A REPLY