फिरोजपुर रेल मंडल की पहल – ट्रेनों की रफ्तार में खामियां खोजने पर मिलेगा इनाम, लापरवाह कर्मियों पर होगी कार्रवाई


New Program Initiated by Northern Railway

ट्रेनों की रफ्तार में खामियां खोजने वालों को इनाम मिलेगा और लापरवाह कर्मियों को विभागीय कार्रवाई से जूझना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक मुलाजिम को सम्मानित करते हुए नगद इनाम दिए जाएंगे। फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से जारी निर्देश सख्ती से लागू किया गया है। सभी स्टेशन के प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने अधीन कर्मचारी को चेक करें कि वह डयूटी पर सतर्कता बरत रहे हैं या नहीं। जिस तरह गत दिवस फिल्लौर और गोराया रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन की बोगी में बैटरी बॉक्स को आग लगी और स्टेशन मास्टर की सजगता से आग पर काबू पाया गया उससे शीर्ष अधिकारी प्रसन्न है।

स्टेशन मास्टर को इनाम के लिए भी प्रस्तावित किया गया है। इसी तरह अगर ट्रेनकर्मी चौकस रहेंगे तो उन्हें सम्मानित किया जाएगा। ट्रेनों के आवागमन में स्टेशन मास्टर का अहम कार्य होता है। इसलिए शीर्ष अधिकारी ने इस योजना की कमान भी उनके हाथ में सौंपी है। ट्रेन एरिया से निकल जाने के बाद रिपोर्ट दर्ज करनी होती है कि जो ट्रेन रवाना हुई वह अपडेट थी या नहीं। इसके लिए स्टेशन मास्टर अपने सहायक और इसी तरह क्रमश: आगे केबिन मैन, सिग्नल मैन, ट्राली टीम को सजगता का पाठ देने का नियम है।

कर्मचारी करते थे लापरवाही

हर प्वाइंट पर तैनात मुलाजिम को ट्रेन आगमन और रवानगी की रिपोर्ट लिखित रूप से डेली शीर्ष अधिकारी को भेजनी होती है। अधिकारी बताते है कि रेल नियम में सभी प्रावधान निर्धारित है लेकिन कर्मचारी लापरवाही करते थे जिससे सभी के काम पर पैनी नजर रखी जा रही है।

जो सतर्कता दिखाएगा उन्हें इनाम दिया जाएगा : सलारिया

फिरोजपुर रेल मंडल के डीटीएम अशोक सिंह सलारिया ने कहा कि डयूटी तो सभी करते है लेकिन विभाग की ओर से सतर्कता की जिम्मेदारी को सजग किया गया है। जो मुलाजिम सतर्कता दिखाएंगे उन्हें इनाम और सम्मान दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे सम्मान पहले भी दिए जाते थे और अब खास पहल हो रहा है।

  • 45
    Shares

LEAVE A REPLY