नगर निगम को हुआ अपनी गलती का अहसास – निगम द्वारा 29 डेयरियों को नोटिस जारी, कटेंगे सीवरेज कनैक्शन


Buddha Nala

प्रदूषित हो रहे बुड्ढे नाले की सफाई के लिए नगर निगम होश में आ गया है। अधिकारियों को अहसास होने लगा है कि उनकी नाकामी के चलते बुड्ढा नाला गंदगी के कलंक से उभर नहीं पा रहा। अभी कुछ दिन पहले खबर में बताया गया था की किस प्रकार बुड्ढे नाले में डेयरियों द्वारा गोबर डाला जा रहा है और इस बारे में नगर आखिर क्यों मौन साधे हुए है जिसके बाद नगर निगम मेयर बलकार संधू ने खुद माना था कि गोबर सीधा बुड्ढे नाले में जा रहा है। खबर के बाद मेयर ने तुरंत हरकत में आते हुए हंबड़ा रोड और ताजपुर रोड पर 10 और 5 एम.एल.डी. के ट्रीटमैंट प्लांट लगाने की योजना बनाकर सरकार के पास भेज दी है। इस पर 38 करोड़ रुपए खर्च होंगे। लुधियाना के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि 2 दशकों से ज्यादा चली आ रही डेयरियों की समस्या का हल मौजूदा मेयर ने तुरंत निकालने में दिलचस्पी दिखाई।

वहीं जो कैमिकल युक्त पानी बुड्ढे नाले में उद्योगों द्वारा डाला जा रहा इसके बारे में भी अब नगर निगम ने कदम उठाने शुरू कर दियें है जिसमें नगर निगम ने सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों की क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया।

29 डेयरियों को नोटिस जारी, कटेंगेसीवरेज कनैक्शन

नगर निगम ने हंबड़ा रोड व ताजपुर रोड स्थित डेयरी काम्पलैक्स से निकलने वाला गोबर बुड्ढे नाले व सीवरेज में जाने से रोकने के लिए तो अलग से ट्रीटमैंट प्लांट लगाने की योजना सरकार से मंजूर करवा ली है। वहीं इन दोनों काम्पलैक्सों के अलावा भी शहर के रिहायशी इलाके में सैंकड़ों डेयरियां चल रही हैं जिनका गोबर सीवरेज में डालने से बुड्ढे नाले व ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंच रहा है। ऐसी डेयरियों पर एक्शन की शुरूआत वीरवार को जोन बी के अधीन आते इलाकों में हो गई है। इसके तहत 29 डेयरियों को नोटिस जारी करके कनैक्शन काटने की चेतावनी दी गई है। इन इलाकों में दिए गए नोटिस गोल्डन विहार, मोती नगर, गज्जा जैन कालोनी, सुभाष नगर, टिब्बा रोड, महिन्द्रा कालोनी, शक्ति नगर, राहों रोड।

  • 534
    Shares

LEAVE A REPLY