अब ग्रामीण क्षेत्र सर्टिफिकेट ब्लाक विकास और पंचायत अधिकारी करेंगे जारी, 15 दिनों में जारी होंगे सर्टिफिकेट – डिप्टी कमिश्नर


Ludhiana DC Pardeep Agarwal

लुधियाना – रुरल एरिया ( ग्रामीण क्षेत्र) सर्टिफिकेट, जो पहले सम्बन्धित एस. डी. एम/ तहसीलदार की तरफ से जारी किए जाते थे, अब ब्लाक विकास और पंचायत अफसरों की तरफ से जारी किए जाया करेंगे। पंजाब सरकार के ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग की तरफ से जारी पत्र के द्वारा यह सर्टिफिकेट जारी करने के लिए ब्लाक विकास और पंचायत अफसरों को डैजिगनेटिड अफ़सर नामज़द किया गया है, जबकि ज़िला विकास और पंचायत अफ़सर को फस्ट ऐपीलेट अथारटी और डिप्टी कमिश्नर को सेकिंड ऐपीलेट अथारटी के अधिकार दिए गए हैं।

इस सम्बन्धित जानकारी देते डिप्टी कमिश्नर श्री प्रदीप कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रार्थी अब अपनी अर्ज़ी निर्धारित प्रफार्मे में भर कर पंचायत सचिव और सरपंच से तस्दीक करवाएंगे। अर्ज़ी के साथ ज़रुरी दस्तावेज़ स्वयं घोषणा पत्र, दो पासपोर्ट साईज़ के फोटो, फीस 60 रुपए, आधार कार्ड की कापी, पिछले पाँच साल से रिहायश के सबूत ( वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल, पानी बिल, टैलिफ़ोन बिल में से एक) के तौर पर लगाना होगा। यदि प्रार्थी नाबालिग है तो अर्ज़ी पर उसके माता- पिता या गार्डीयन की तरफ से हस्ताक्षर किए होने अनवार्य होंगे। श्री अग्रवाल ने बताया कि पंजाब सरकार की हिदायतों मुताबिक रुरल् एरिया सर्टिफिकेट 15 कार्य वाले दिनों की तय मियाद में जारी करना अनिवार्य होगा।

  • 175
    Shares

LEAVE A REPLY