NDA 350 के करीब, UPA शतक के लिए तरसा, पीएम मोदी ने किया ट्वीट


 

PM Narendra Modi

सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना जारी है. लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार ‘प्रचंड मोदी लहर’ पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक भाजपा जहां 300 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी. आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. पीएम मोदी के गृहराज्य में भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन को दोहराती हुई दिख रही है, जब उसने सभी 26 सीटें जीती थी.

अगर बात करें सहयोगी दलों के साथ तो देशभर की सभी 542 सीटों के रुझानों में बीजेपी+ 347 सीट, कांग्रेस+ 91 सीट, जबकि अन्‍य 104 सीटों पर आगे हैं. शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी देशभर में बढ़त बनाए हुए है, जबकि कांग्रेस पीछे चल रही है. वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रतिद्वंद्वी उम्‍मीदवारों से आगे चल रहे हैं.

प्रचंड बहुमत मिलने पर पीएम मोदी ने देश की जनता के नाम ट्वीट किया. उन्‍होंने लिखा ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत. हम एक साथ बढ़ते हैं, साथ मिलकर हम समृद्ध होते हैं, एक साथ हम एक मजबूत और समावेशी भारत का निर्माण करेंगे. भारत फिर से जीता# विजयीभारत’.

अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है.

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में जहां समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन को एक कड़ी टक्कर के तौर पर पेश किया जा रहा था, वहां 80 लोकसभा सीटों में से 59 पर भाजपा आगे चल रही है, जबकि सपा 6 सीटों पर और बसपा 12 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

मध्य प्रदेश में भाजपा 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है. राजस्थान में भाजपा नीत राजग सभी 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. छत्तीसगढ़ में भी भाजपा 10 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से भाजपा नौ पर आगे है.

रुझानों में भाजपा+ को मिले भारी बहुमत के बाद देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर से भी पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई मिल रही हैं. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने ट्वीट किया ‘चुनावों में शानदार जीत के लिए मेरे मित्र नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई! चुनाव परिणाम आपके नेतृत्व की एक और पुष्टि है कि किस तरह से आप दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व करते हैं. हम साथ मिलकर भारत और इजरायल के बीच की महान दोस्ती को मजबूत करते रहेंगे और इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे. बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त’.


LEAVE A REPLY